शहरों में सभी का होगा अपना घर… पीएम मोदी ने की ये घोषणा



शहरों में सभी का होगा अपना घर... पीएम मोदी ने की ये घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि शहरों में ‘अपना घर’ का सपना देखने वाले लोगों के लिए सरकार जल्द ही एक योजना लाएगी और इसके माध्यम से बैंक ऋण में राहत प्रदान की जाएगी. देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार शहरों में रहने वाले मध्यम वर्ग के ऐसे लोगों के लिए जल्द ही एक योजना लाएगी जिनका अपना आवास नहीं है.

अभी आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) को क्रियान्वित कर रहा है जिसकी शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी. इस वर्ष 31 जुलाई तक पीएमएवाई-यू के तहत 1.18 करोड़ मकान मंजूर किए गए हैं जिनमें से 76.02 लाख मकान लाभार्थियों को आवंटित किए गए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘मध्यम वर्ग के लिए हम एक योजना लेकर आ रहे हैं. जो लोग शहरों में रहते हैं लेकिन किराए के मकान में रहते हैं, झुग्गी-झोपड़ी में रहते हैं, अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं. ऐसे परिवारजन अगर अपना मकान बनाना चाहते हैं तो उन्हें बैंक से जो कर्ज मिलेगा, उसके ब्याज में राहत देकर हमने लाखों रुपये की मदद करने का निर्णय किया है.”



Source link

x