शादीशुदा लोगों को दूसरा प्यार देने का वादा! कहीं आपने तो डाउनलोड नहीं किया ये ऐप? रिव्यू पढ़कर कर लेंगे तौबा



dating app शादीशुदा लोगों को दूसरा प्यार देने का वादा! कहीं आपने तो डाउनलोड नहीं किया ये ऐप? रिव्यू पढ़कर कर लेंगे तौबा

हाइलाइट्स

डेटिंग ऐप के सर्वे में पता चला ज्यादातर भारतीय शादी के बाद भी संबंध बनाने के पक्ष में हैं.
रिश्ते में कड़वाहट और पार्टनर से झगड़ा, इस बोरियत की वजह है.
इस ऐप को डाउनलोड करने से पहले संभल जाएं और रिव्यू पढ़ें.

नई दिल्ली. बीते कुछ वर्षों में रोमांटिक रिलेशनशिप को लेकर लोगों का नजरिया बदला है. पहले जहां प्रेम संबंधों को लेकर गॉसिप की तरह बातें होती थीं, वहीं अब दफ्तरों, कॉलेजों में ये बातें कॉमन हो गई हैं. बड़े शहरों की बात करें तो अब वहां डेटिंग कल्चर और ऑनलाइन डेटिंग आम हैं. अब तो कई ऐसी वेबसाइट्स भी आ गई हैं जिनका इस्तेमाल शादीशुदा लोग अपने लिए दूसरा पार्टनर ढूंढने के लिए भी कर सकते हैं.

इन्हीं में से एक ऐप है ग्लीडेन नाम का. ये एक एक्स्ट्रामैरिटल डेटिंग ऐप है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट बताती है कि भारत में 2017 में लॉन्च हुए इस ऐप के देश में 20 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. कुछ वक्त पहले ग्लीडेन ने एक सर्वे किया था. इस सर्वे में करीब 4000 लोगों को शामिल किया गया था. इनमें से 37 प्रतिशत का कहना था कि वो किसी व्यक्ति से प्यार करते हुए भी उन्हें धोखा दे सकते हैं. ऐसा कहने वाले पुरुष 59 प्रतिशत और महिलाएं 53 प्रतिशत थीं.

ये भी पढ़ेंः गूगल में काम करने वालों के कितने ठाठ? दिनभर सिर खपाने के बाद भी कम मिलते पैसे, वर्कलोड इतना कि संभलता नहीं

क्या है एक साथी के होते हुए, दूसरे के साथ रिलेशनशिप की वजह
सर्वे में शामिल लोगों में से 49 प्रतिशत पुरुषों और 60 प्रतिशत महिलाओं का मानना था कि वो नॉन मोनोगैमस रिश्तों में रहे हैं. मतलब किसी समय पर एक से ज्यादा पार्टनर के साथ रहे हैं. वहीं, कई ऐसे भी थे जिन्होंने एक समय पर दो या दो से ज्यादा पार्टनर्स के साथ होने की बात कही थी.63 प्रतिशत का मानना था कि वो बोरियत की वजह से ऐसा करेंगे. वहीं, 20 प्रतिशत का मानना था कि एक से ज्यादा पार्टनर रखने को सामान्य कर दिया जाना चाहिए. 10 प्रतिशत ने पार्टनर के साथ होने वाली अनबन को कारण बताया तो 8 प्रतिशत ने किसी और से प्रेम को कारण बताया था.

यहां ये साफ कर दें कि सवा करोड़ की आबादी वाले देश के हिसाब से 4000 का सैम्पल साइज़ काफी छोटा है.

मोनोगैमी यानी एक समय पर एक ही रोमैंटिक पार्टनर के साथ रहना या पॉलीएमरी यानी एक समय पर एक से ज्यादा रोमैंटिक पार्टनर्स के साथ रहना. ये किसी भी व्यक्ति की पर्सनल चॉइस हो सकती है, दोनों ही तरह के रिश्तों में साफगोई और ईमानदारी जरूरी है. हालांकि, जिस ऐप के सर्वे की बात हम अभी तक कर रहे हैं उस ऐप को डाउनलोड करने से पहले थोड़ा संभल जाएं.

क्या दिक्कत है इस ऐप में?
इस यूनीक ऐप के बारे में पता चला तो हमने सोचा इसके बारे में थोड़ा जान लिया जाए. ऐप बनाने वाली कंपनी का कहना है कि ये शादीशुदा लोगों के लिए एक डेटिंग ऐप है. कंपनी का कहना है कि ये अपने यूजर्स को पूरी सुरक्षा देता है, अच्छी क्वालिटी की सर्विस देता है, उनकी पहचान छुपाकर रखता है और आजादी देता है. हालांकि, गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप के रिव्यू इससे काफी अलग हैं. ऐप के सबसे रीसेंट 10 रिव्यूज़ में से सात ने इसे एक स्टार दिया है, एक ने दो स्टार और दो ने 5 स्टार. ऐप को ओवरऑल 3.5 स्टार रेटिंग ही मिली है.

असल में इस ऐप में किसी से बातचीत शुरू करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं. एक यूजर ने लिखा कि ये ऐप पैसे कमाने के लिए बनाया गया है. एक यूजर ने लिखा कि कई बार रैंडम प्रोफाइल्स से मैसेज आता है, आप जब उन्हें मैसेज करते हैं तो आपके पैसे कट जाते हैं, लेकिन उन प्रोफाइल्स से दोबारा मैसेज नहीं आता. इसी तरह कुछ यूजर्स ने इसे स्कैम ऐप भी बताया है. इसके साथ ही कई यूजर्स ने फेक प्रोफाइल्स की शिकायत भी की. कहा कि इस ऐप में समझ में नहीं आता कि जो आपसे बात कर रहा है वो जेन्यूइन है या नहीं. इसी तरह कुछ यूजर्स ने ऐप को स्लो और उसके यूजर इंटरफेस को अजीब बताया.

डेटिंग ऐप्स ने जहां डेटिंग को आसान बनाया है, वहीं फेक प्रोफाइल और डेटिंग के नाम पर धोखेधड़ी के कई मामले भी सामने आए हैं. इसलिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हुए अपनी सुरक्षा को लेकर आपको ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है.

Tags: Dating sites, Relationship, Tech News in hindi



Source link

x