शारदा नदी का तांडव! देखते ही देखते नदी में समाया मकान, ग्रामीणों में दहशत, वीडियो वायरल


अतीश त्रिवेदी/ लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले में शारदा नदी की तबाही लगातार जारी है. जिस कारण ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. निघासन तहसील क्षेत्र के ग्रंट नंबर 12 गांव में शारदा नदी में एक मकान समा गया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. परंतु प्रशासन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. मकान नदी में समाने पर  परिवार वाले पलायन करने को मजबूर हो गए हैं. शारदा नदी लगातार कटान कर रही है. किसानों की हजारों एकड़ जमीन नदी में समा चुकी है. अगर यूं ही कटान होता रहा, तो गांव का अस्तित्व मिट जाएगा. गांव में अफरातफरी मची है.

ग्रंट नंबर 12 गांव निवासी मनोहर रामरतन का मकान देखते ही देखते कुछ सेकंड के अंदर नदी में समा गया. पहाड़ों पर हो रही लगातार भारी बारिश से  शारदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है.  शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद शारदा नदी ने कटान तेज कर दिया है. तो वहीं दूसरी ओर तराई क्षेत्र के रहने लोगों की मुश्किलें भी बढ गई हैं.

जनपद में शारदा नदी व घाघरा नदी का कटान तेजी से हो रहा है.  ग्रामीणों के आशियाने  लगातार   शारदा की तबाही के कारण शारदा नदी में समा रहे हैं. मकान नदी में समाने के बाद परिवार अब खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हो गया है. ग्रामीणों   ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी गन्ने की फसल भी नदी में समा चुकी है, जिस कारण गांव के रहने वाले ग्रामीणों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. लोग अब पलायन करने के लिए मजबूर हो रहे हैं. अगर यूं ही शारदा नदी का कटान होता रहा, तो एक दिन गांव का अस्तित्व भी समाप्त हो जाएगा.

FIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 14:16 IST



Source link

x