शिवराज सरकार की इस योजना से सपनों को मिल रहे पंख, जानिए इसके बारे में



3373861 HYP 1 FEATUREIMG 20230821 WA0068 शिवराज सरकार की इस योजना से सपनों को मिल रहे पंख, जानिए इसके बारे में

राहुल दवे/ इंदौर. हर किसी का सपना होता है कि सिविल सर्विस परीक्षा में सफल होकर अच्छे सरकारी ओहदे पर काम करें. यह सपना कई बार सही मार्गदर्शन या आर्थिक अभाव के चलते बिखर जाता है. ऐसे ही सपनों के पूरे होने की इबारत इंदौर के शासकीय परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र की दीवारों पर लिखी हुई है. यहां पर पीएएसी जैसी कठिन परीक्षाओं को क्रेक करने के लिए आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को तैयारी कराई जाती है.

शिवराजसिंह चौहान की सरकार ने शैक्षिक योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना के तहत परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ किए, जिसका लाभ आज विद्यार्थी बड़ी संख्या में लेकर शासकीय अधिकारी बन रहे हैं. करीब ढाई सौ अधिकारी चयनित होकर राज्य के अलग-अलग सरकारी विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.उज्जैन की रहने वाली वर्षा पवार भी उन विद्यार्थियों में से हैं, जिन्होंने यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर सरकारी नौकरी हासिल करने का अपना सपना पूरा किया है. दरअसल शिवराज सरकार ने साल 2011 से इस योजना को शुरू किया था.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हुई

सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना ने अब तक हजारों विद्यार्थियों के सिविल सर्विस परीक्षा क्रेक कर अफसर बनने की सफलता की कहानियां लिखी है. छिंदवाड़ा की रहने वाली अंजलि भी उनमें एक है. शिवराज सरकार की इस योजना का लाभ आरक्षित वर्ग को मिल रहा है. बड़ी संख्या में लड़कियां भी इस केंद्र के जरिए कठिन परीक्षाओं को पास करने में सफल रही है. इन केंद्रों पर पीएससी सहित कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है.

शासन में अपनी सेवाएं दे रहे हैं
इंदौर केंद्र की प्राचार्य अलका भार्गव ने बताया कि शासन की यह योजना मेधावी विद्यार्थियों के लिए सिविल सर्विसेस ऑफिसर्स बनाने के उद्देश्य से बनाई गई थी. इसमें 2011-12 से 2023 तक करीब ढाई सौ से अधिकारी चयनित होकर शासन में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, भार्गव के मुताबिक केंद्र में आने वाले विद्यार्थियों को विशेष अतिथि अपनी सेवाएं देते हुए तैयारी कराते हैं. अलग-अलग विषय विशेषज्ञ विद्यार्थियों को हर तरह की बारीकियां समझाते हैं, जिससे उन्हें आगे किसी भी परीक्षा में कोई दिक्कत न हो.

Tags: Indore news, Local18, Mp news



Source link

x