श्रद्धालुओं पर मेहरबान सरकार, हेलिकॉप्टर से केदारनाथ-माता वैष्णोदेवी की यात्रा होगी सस्ती, किराये पर GST घटाया


नई दिल्ली. हेलिकॉप्टर से तीर्थयात्रा करना अब और सस्ता हो जाएगा. क्योंकि, सरकार ने इस पर अहम फैसला लिया है. दरअसल जीएसटी काउंसिल ने हेलिकॉप्टर से सीट शेयरिंग बेसिस पर होने वाली यात्रा पर जीएसटी की दर को घटाकर 5 फीसदी कर दिया है. हालांकि, हेलिकॉप्टर से चार्टेड यात्रा पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता रहेगा. सरकार का यह फैसला करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए राहत भरा हो सकता है, खासकर बुजुर्ग नागरिकों के लिए जिनकी तीर्थयात्रा हेलिकॉप्टर से काफी आसान हो जाती है.

देश में कई तीर्थस्थानों पर हेलिकॉप्टर से आना-जाना होता है. इनमें माता वैष्णोदेवी, केदारनाथ, गंगोत्री और अमरनाथ यात्रा शामिल हैं. इन पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में कड़ाके की ठंड के बीच बुजुर्गों के लिए पैदल यात्रा करना आसान नहीं होता है.

ये भी पढ़ें- 20,000 रुपये कमाने वाला भी बन सकता है करोड़पति, बस करना होगा ये काम

सरकार ने क्या कहा

तीर्थस्थलों पर हेलिकॉप्टर से शेयरिंग बेसिस पर 5 फीसदी जीएसटी लगाने के फैसले के बाद रेवेन्यू सेक्रेटरी ने बताया कि किसी खास तीर्थस्थल के लिए हेलिकॉप्टर सर्विस पर चर्चा नहीं हुई है. वहीं, डीजीसीए की ओर से मंजूर फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन के फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्सेज पर जीएसटी नहीं लगाया गया है.

कटरा में क्या है हेलिकॉप्टर का किराया

माता वैष्णोदेवी में कटरा से सांझीछत तक हेलिकॉप्टर सर्विस का किराया (वन साइड) 2100 रुपये है. वहीं, एक ही दिन में आने-जाने का खर्च 4420 रुपये है. यह किराया हिमालयन हेलि सर्विसेज का है. माता वैष्णोदेवी में ग्लोबल वेक्ट्रा हेलिकॉर्प भी सर्विस मुहैया कराती है. इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर https://online.maavaishnodevi.org/#/helicopter हेलिकॉप्टर सर्विस के लिए बुकिंग की जा सकती है.

चूंकि, शीट शेयरिंग बेसिस पर हेलिकॉप्टर यात्रा पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है इसलिए 2100 रुपये के बजाय अब श्रद्धालुओं को कम पैसे चुकाने होंगे.

Tags: Business news, GST council meeting, Gst latest news, Kedarnath Dham, Mata Vaishno Devi



Source link

x