समस्तीपुर के ये किसान करते हैं बड़े पैमाने पर बैंगन की खेती.. हर दो दिनों में करते हैं इतनी इनकम, These farmers of Samastipur cultivate brinjal on a large scale.. earn this much income every two days


समस्तीपुर : ऐसे बहुत कम किसान हैं जिन्होंने अपनी पारंपरिक फसल प्रणाली में सब्जी की खेती को भी शामिल किया है. हालांकि, जिन लोगों ने इस पद्धति को अपनाया है, वे अब अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं. यही कारण है कि सरकार अधिक से अधिक किसानों को आधुनिक खेती के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. कुछ इसी तरह का प्रयोग समस्तीपुर जिला के मोहिउदीननगर के मादुदाबाद के एक किसान ने किया है और वे अच्छी कमाई कर रहे हैं.

समस्तीपुर जिला के मोहिद्दीननगर प्रखंड क्षेत्र के मदूदाबाद के रहने वाले संजय कुमार सिंह के बारे में बात कर रहा हूं. जिन्होंने इंडो अमेरिकन वैरायटी का बैंगन की खेती करते हैं और हर दो दिनों पर 5 से 6 कुंटल का उत्पादन कर लेते हैं. खर्च काट के हर 2 दिन पर 7000 के करीब इनकम कर लेते हैं. संजय कुमार सिंह के पास खेती करने का ऐसा अनुभव हो गया है कि वह पौधा में लगने वाले किसी भी बीमारी को वह आसानी से पहचान लेते हैं और उपचार भी खुद कर लेते हैं सिर्फ मार्केट से उन्हें मेडिसिन खरीदना पड़ता है.

क्या कहते हैं किसान
मदुदाबाद गांव के रहने वाले संजय कुमार सिंह ने लोकल 18 को बताया कि वे लंबे समय से खेती कर रहे हैं और उन्होंने अपने पौधों की देखभाल करना सीख लिया है. वे पहचान लेते हैं कि उनके पौधे में कब रोग लग रहा हैं और उन्हें दवाई देकर उनका इलाज कैसे करना है. अभी वे डेढ बीघा खेत में बैंगन उगा रहे हैं और हर 2 दिन में 5 से 6 क्विंटल फसल का उत्पादन कर पाते हैं.

वे फसल को अच्छे दामों पर बेचते हैं और अपने खर्चे निकालने के बाद हर 2 दिन में करीब 7000 रुपये कमा लेते हैं. उन्होंने कहा कि हमें फसल बेचने के लिए सोचना भी नहीं होता है तैयार फसल को महज हमारे खेत से 1 किलोमीटर की दूरी पर सब्जी मंडी है वहां पहुंचा देता हूं. उन्होंने कहा कि बैगन तोड़ने के लिए हमें मजदूर का सहारा लेना पड़ता है. बाकी सभी काम मैं खुद कर लेता हूं.

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 23:37 IST



Source link

x