सर्दियों में रूखी नहीं होगी त्‍वचा, अगर अभी से स्किन केयर में लाएं 7 बदलाव, कोमल कली-सी नाजुक दिखेंगी हमेशा


Prevent dry skin in winter: सर्दियों का मौसम दस्‍तक दे रहा है. इस मौसम में सर्द हवाओं के संपर्क में स्किन आती है और हवा में नमी की कमी होने के कारण त्वचा रूखी और बेजान बनने लगती है. इसकी वजह से रूखापन, खिंचाव और फटने जैसी समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं. लेकिन अगर आप अभी से अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव करें और कुछ जरूरी आदतों को अपना लें, तो सर्दियों में भी आपकी त्वचा कोमल और ग्लोइंग बनी रहेगी. हम यहां बता रहे हैं कि आप किन बातों को ध्‍यान में रखकर त्वचा को सर्दियों में कोमल, मुलायम रख सकेंगे और त्‍वचा फूलों सी कोमल लगेगी.

विंटर में ड्राई स्किन की समस्‍या को इस तरह रखें दूर-

अधिक गर्म पानी से न करें स्नान: गर्म पानी से नहाने से त्वचा के नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं, जिससे रूखापन नजर आने लगता है. इसलिए रोज 5 से 10 मिनट से अधिक देर तक न नहाएं और अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें.

सही साबुन चुनें: जब अधिक जरूरत हो, तभी साबुन का इस्‍तेमाल करें. अगर साबुन लगाना ही पड़े तो मॉइश्‍चर से भरपूर साबुन का इस्तेमाल करें. आप सोपलेस क्लेंज़र का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. खुशबूदार स्किन प्रोडक्‍ट से बचें.

नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं: नहाने के तुरंत बाद या हाथ धोने के तुरंत बाद ही मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और रूखापन दूर रहेगा.

हाइड्रेशन पर दें ध्यान: सिर्फ बाहरी देखभाल ही नहीं, बल्कि अंदर से हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी है. अक्‍सर सर्दियों में लोग कम पानी पीते हैं, इसलिए दिनभर पर्याप्त पानी पीते रहें. जिससे त्वचा अंदर से नमी पा सके.

यूवी किरणों से बचाव: विंटर में सूरज की हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए हल्के और मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें. खासकर जब आप घर से बाहर निकल रहे हो.

इसे भी पढ़ें: आंवला को 4 तरीकों से बालों में करें इस्तेमाल, अंजाम देख फेक देंगे घर पर रखे महंगे हेयर प्रोडक्ट्स, जानें तरीका

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें: स्किन की डेड सेल्‍स को हटाने के लिए सप्‍ताह में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करें. इससे त्वचा निखरी और मुलायम लगेगी.  लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा एक्सफोलिएशन से रूखापन बढ़ सकता है. एक्‍सफोलिएशन के बाद लोशन लगाना न भूलें.

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें: सर्दियों में घर में हवा सूख जाती है. इससे बचने के लिए आप घर पर ह्यूमिडिफायर रखें और 60% के आस-पास सेट करें. इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत को नमी बनी रहेगी.

इन छोटे-छोटे बदलावों से आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा को कोमल, नाजुक और चमकदार बनाए रख सकेंगे.

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Winter season



Source link

x