सहरसा वालों के लिए खुशखबरी! अब सस्ते में मिलेगा औषधीय पौधे का तेल, वजह आप भी जान लीजिए


सहरसा जिले के बनगांव निवासी प्रसनजीत कुमार इंजीनियर-किसान है. उन्होंने औषधीय पौधों से तेल निकालने की समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है. इसके लिए उन्होंने एक प्लांट की स्थापना की है. इससे आसानी से औषधीय तेल को निकाला जा सकता है.

इस प्लांट से खस और अन्य औषधीय पौधों से तेल निकाला जा सकता है. इससे स्थानीय किसानों को अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि वे अपनी फसल से सही समय पर तेल निकालने में सक्षम होंगे.

औषधीय पौधों की होती है खेती

आपको बता दें कि कोसी इलाके के कई किसान खस और अन्य औषधीय पौधों की खेती करते हैं. लेकिन समय पर तेल न निकाल पाने के कारण उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता था. अक्सर किसानों को तेल निकालने के लिए दूरस्थ स्थानों पर जाना पड़ता था. इससे उनकी परेशानी और बढ़ जाती थी. इस समस्या को देखते हुए प्रसनजीत कुमार ने 12 लाख रुपए की लागत से यह प्लांट स्थापित किया है.

ये भी पढ़ें: लगाया दिमाग बना दिया ‘बिहारी’ जुगाड़, खराब नहीं होगी लाखों की फसलें, केवल 10 रुपये आएगा खर्च

महंगे दाम में बिकते हैं तेल

यह प्लांट खस और अन्य औषधीय पौधों से तेल निकालने का काम करता है, जिसे महंगे दामों में बेचा जाता है. प्रसनजीत ने बताया कि इस प्लांट से इलाके के किसानों को बड़ा फायदा होगा और वे मिथिलायन किसान उत्पादक संगठन के माध्यम से किसानों को निशुल्क सेवाएं प्रदान करेंगे.

इस प्लांट की स्थापना से कोसी इलाके के किसानों को अब औषधीय पौधों की खेती में रुचि बढ़ेगी और उन्हें अपनी फसल से अधिक लाभ मिलेगा. किसानों के बीच खुशी का माहौल है, क्योंकि अब उन्हें समय पर तेल निकालने की सुविधा उपलब्ध होगी और उनके व्यवसाय में सुधार आएगा.

ये भी पढ़ें: 6 और 8 सितंबर को ये विशेष व्रत, कुंवारी कन्याएं के लिए खास, जानें क्या होंगे फायदे

Tags: Agriculture, Local18



Source link

x