सही बीज का चुनाव रबी की फसल में बढ़ाएगा 20 से 25 प्रतिशत तक पैदावार, कृषि एक्सपर्ट दे रहे हैं सलाह


मुंगेर : अगर किसान भाई रबी मौसम में फसल लगाकर मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो अक्टूबर से नवंबर के बीच गेहूं, चना, सरसों, मक्का, मसूर सहित अन्य रबी फसलों की बुआई कर सकते हैं. कृषि वैज्ञानिक मुकेश कुमार, कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर के अनुसार, सही तकनीक और बीज उत्पादन के जरिए किसान 20 से 25 प्रतिशत तक ज्यादा उत्पादन कर सकते हैं. सरकार भी बीज उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिससे किसान भाई अधिक लाभ कमा सकते हैं. खास बात यह है कि अगर किसान गेहूं के बीज उत्पादन में हिस्सा लेते हैं, तो इसका खरीदार खुद सरकार होगी.

सब्जियों की खेती से अधिक मुनाफा
कृषि वैज्ञानिक मुकेश कुमार ने बताया कि रबी सीजन में सिर्फ अनाज नहीं, बल्कि सब्जियों की खेती करके भी किसान अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. इस मौसम में प्याज की खेती भी एक बेहतरीन विकल्प है, जिससे किसान भाइयों को अच्छा मुनाफा हो सकता है. गेहूं की फसल को तैयार होने में लगभग 140 दिन लगते हैं, इस दौरान किसान दो बार सब्जियों की फसल ले सकते हैं, जिससे उनकी आय में कई गुना वृद्धि होगी.

रबी सीजन की प्रमुख फसलें
रबी सीजन में किसान गेहूं, मक्का, मसूर, मूंग, चना, बाजरा, आलू और हरी मटर जैसी फसलों की खेती कर सकते हैं. अक्टूबर और नवंबर के महीने इस बुआई के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं. सही तरीके से इन फसलों की खेती करने पर किसान भाइयों को बंपर मुनाफा हो सकता है.

सरकार की योजनाओं का उठाएं लाभ
मुकेश कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे बीज उत्पादन कार्यक्रमों का लाभ किसान भाई जरूर उठाएं. इन कार्यक्रमों के तहत बीज उत्पादन से न सिर्फ उपज बढ़ेगी, बल्कि इसका खरीदार भी सरकार होगी, जिससे किसानों को विपणन की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18



Source link

x