साबुन से चेहरे की स्किन हो जाती है रूखी और बेजान, साइड इफेक्ट से बचने के लिए घर पर बनाएं नेचुरल फेस वॉश क्रीम, ये रहा तरीका


Homemade Face wash Remedies: भागदौड़ भारी ज़िंदगी में ज्‍यादातर लोग स्किन केयर के लिए समय नहीं निकाल पाते और उनके चेहरे पर डलनेस, ड्राइनेस, दाग-धब्‍बे आदि हो जाते हैं. यही नहीं, चेहरे को साफ करने के लिए लोग जो कुछ भी सामने मिलता, उसी से स्किन को साफ कर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये आदत भारी पड़ सकती है. दरअसल में अधिकतर साबुन में ऐसे केमिकल होते हैं जिनकी वजह से स्किन का टेक्‍सचर खराब होने लगता है और धीरे-धीरे स्किन की ड्राइनेस बढ़ती जाती है. जिससे रिंकल्स की समस्‍या भी तेजी से बढ़ने लगता है. यही नहीं, ड्राइनेस की वजह बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ता है और पिंपल्स आदि होने लगते हैं. तो ऐसा क्‍या किया जाए कि इन साबुन से छुटकारा मिल जाए. यहां हम बता रहे हैं कि आप घर पर किस तरह नेचुरल चीजों से स्किन को क्‍लीन कर सकते हैं और वो भी नमी को बनाए हुए.

दाग धब्बों के लिए बनाएं फेस वॉश-आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं और चेहरा साफ करना है तो आप किचन में जाएं और एक कटोरी में दो चम्‍मच बेसन और थोड़ा दही लेकर चेहरे पर लगाएं. अब हाथों से मसाज कर चेहरे 2 मिनट बाद धो लें. चेहरा क्‍लीन हो जाएगा.

ड्राई स्किन के लिए फेस वॉश
त्‍वचा ड्राई हो गई है तो आप एक कटोरी में शहद और एलोवेरा मिलाएं और इससे चेहरे पर मसाज करें. 2 मिनट बाद चेहरे को अच्‍छी तरह धोकर क्रीम लगा लें.

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस वॉश
चेहरे से अगर ग्‍लो गायब है तो आप एक कटोरी में दो चम्‍मच दही लें और इसमें दो चम्‍मच खीरे का जूस मिला लें. ऐसा रोज एक सप्‍ताह तक करें. चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आ जाएगा.

इसे भी पढ़ें :छोड़िए महंगे ट्रीटमेंट! हफ्ते में एक दिन सिर में लगा लें ये साधारण हेयर मास्‍क, महीने भर की ग्रोथ देख जल उठेंगे पड़ोसी

गुलाबी निखार के लिए फेस वॉश
एक कटोरी में दो चम्‍मच दही लें और इसमें बीटरूट मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. 2 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

मानसून में रोजाना वॉश के लिए
मानसून में चेहरे की गंदगी को क्‍लीन करना है तो एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें और इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. 2 मिनट रगड़ें फिर धो लें. इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट कर लें.

इसे भी पढ़ें :काली हो गई गर्दन? नाक पर भर गए ब्लैकहेड्स? बेसन-दही का ऐसे करेंगे इस्‍तेमाल, तो एक बार में ही चमक उठेगी स्किन

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Tips for glowing skin



Source link

x