सूर्यकुमार दलीप ट्रॉफी के पहले राउंड के मैच से बाहर, सुमित अंतिल और नितेश कुमार ने जीता सोना; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस पैरालंपिक 2024 में 5वां दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा। भारत ने एक ही दिन में 8 मेडल अपने नाम किए जिसमें 2 गोल्ड मेडल शामिल रहे। सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो में इतिहास रचते हुए पैरालंपिक में लगातार दूसरा गोल्ड मेडल जीता। वहीं, नितेश कुमार ने बैडमिंटन के सिंगल्स एसएल 3 फाइनल में जीत हासिल करते हुए सोना जीता। क्रिकेट में भारत के लिए निराशाजनक खबर आई। सूर्यकुमार यादव दलीप ट्रॉफी से ठीक पहले चोटिल हो गए। वहीं, इंग्लैंड ने श्रीलंका को दूसरे टेस्ट में हराते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। 

सुमित अंतिल ने जीता लगातार दूसरा गोल्ड

सुमित अंतिल ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 70.59 मीटर का थ्रो किया और गोल्ड मेडल पर निशाना साधा। इससे पहले उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में भी गोल्ड जीता था। इसके साथ ही सुमित अंतिल पहले भारतीय जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं, जिन्होंने पैरालंपिक में अपना गोल्ड मेडल डिफेंड किया। सोनीपत के 26 साल के वर्ल्ड रिकॉर्डधारी सुमित अंतिल ने अपना ही 68.55 मीटर का पैरालंपिक रिकॉर्ड बेहतर किया जो उन्होंने तीन साल पहले टोक्यो में बनाया था।

सूर्यकुमार को लगी चोट

दलीप ट्रॉफी के आगाज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा। चोट के कारण सूर्यकुमार यादव दलीप ट्रॉफी के पहले दौर के मैच से बाहर हो गए। बुची बाबू टूर्नामेंट के दौरान वे चोटिल हो गए थे और मैच की आखिरी पारी में वे बल्लेबाजी के लिए नहीं आए। सूर्या ने कोयंबटूर में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाफ मुंबई के लिए बुची बाबू आमंत्रण टूर्नामेंट खेला था। वह चोट के कारण आखिरी दिन बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके। सूर्यकुमार को पांच से आठ सितंबर तक अनंतपुर में भारत डी के खिलाफ भारत सी के लिए खेलना है। वह इससे पहले बेंगलुरू की नेशनल क्रिकेट अकादमी जाएंगे।

आर्चरी में आया ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में 5वां दिन भारतीय प्लेयर्स के लिए बहुत ही शानदार रहा। शीतल देवी और राकेश कुमार की मिक्सड टीम ने आर्चरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। भारतीय मिक्सड टीम ने 156 का स्कोर किया। वहीं इटली की टीम ने 155 का स्कोर बनाया। ब्रॉन्ज मेडल मुकाबलें में एक समय शीतल देवी और राकेश कुमार की भारतीय जोड़ी पीछे चल रही थी। लेकिन भारतीय जोड़ी ने दमदार वापसी करते हुए मेडल पर कब्जा किया। आखिर में शीतल देवी और राकेश कुमार ने 10-10 का स्कोर किया। इससे फाइनल स्कोर में वह इटली की टीम से एक अंक से बढ़त बनाने में कामयाब रहे।

नितेश कुमार ने जीता सोना

नितेश कुमार ने बैडमिंटन के सिंगल्स एसएल 3 फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को हराते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल मुकाबला 21-14, 18-21 और 23-21 से जीता। वह मौजूदा पैरालंपिक में बैडमिंटन में गोल्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। साल 2009 में ट्रेन दुर्घटना में उन्होंने अपना पैर गंवा दिया। इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत ना हारते हुए खेल में वापसी की और पैरालंपिक में भारत का डंका बजाया। 

एक ही इवेंट में मिले 2 मेडल

बैडमिंटन के वुमेंस सिंगल्स में एसयू5 वर्ग में भारतीय शटलर तुलसीमति मुरुगेसन को फाइनल में हार झेलनी पड़ी जिससे उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। इसी इवेंट में मनीषा रामदास ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस तरह भारत के खाते में एक ही इवेंट से दो मेडल आए। मनीषा रामदास ने ब्रॉन्ज मेडल  मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पूरे मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा और विरोधी प्लेयर को कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने शुरुआती गेम केवल 13 मिनट में 21-12 से जीत लिया। इसके बाद दूसरा गेम केवल 12 मिनट में 21-8 से अपने नाम किया।

योगेश कथुनिया ने जीता सिल्वर

योगेश कथुनिया ने पेरिस पैरालिंपिक में मेंस डिस्कस थ्रो एफ-56 इवेंट में कमाल का प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता। इस तरह भारत के मेडल की संख्या में इजाफा हुआ। योगेश ने 42.22 मीटर के अपने सीजन के सबसे बेस्ट प्रदर्शन के साथ सिल्वर पर कब्जा किया। पैरालिंपिक में योगेश का यह दूसरा सिल्वर मेडल है। उन्होंने 2021 में टोक्यो पैरालिंपिक में भी सिल्वर मेडल जीता था।

नित्या श्री सिवन ने मारी बाजी

पेरिस पैरालंपिक 2024 में नित्या श्री सिवन ने बैडमिंटन के वुमेंस सिंगल्स के एसएच 6 वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल के मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने इंडोनेशिया की रीना मारलीना को एक भी चांस नहीं दिया। नित्या श्री सरन ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला 21-14, 21-6 से अपने नाम किया और कुल 23 मिनट में ही मैच जीतकर पदक हासिल कर लिया। 

प्रीति पाल ने रचा कीर्तिमान

पेरिस पैरालंपिक में प्रीति पाल ने महिलाओं की ट्रेक इवेंट में 200 मीटर में (टी35) में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस इवेंट में चीन की जिया झोउ ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 23 साल की प्रीति पाल ने अपनी दौड़ पूरी करने लिए कुल 30.01 सेकेंड का समय लिया। चीन की जिया झोउ पहले नंबर पर रही। उन्होंने अपनी दौड़ पूरी करने के लिए 28.15 सेकेंड का समय लिया। उन्होंने गोल्ड जीता। दूसरे नंबर पर चीन की ही गुओ कियानकियान रहीं। उन्होंने 29.09 सेकेंड में दौड़ पूरी की। 

हाई जंप में निषाद कुमार ने किया कमाल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में पुरुषों के T47 हाई जंप इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। निषाद कुमार ने फाइनल में 2.04 मीटर लंबी कूद लगाने के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। उसके अलावा इसी इवेंट में भारत के राम पाल भी हिस्सा ले रहे थे लेकिन वह 1.95 मीटर की हाई जंप लगाने में कामयाब हो सके जिससे उन्होंने 7वें नंबर पर खत्म किया। इस इवेंट में अमेरिका के रोडरिक टाउनसेंड-रॉबर्ट्स ने गोल्ड मेडल जीता। भारत की तरफ से पेरिस पैरालंपिक में शूटिंग में अब तक सबसे ज्यादा 4 मेडल आए हैं, जिसमें अवनि लेखरा ने एक गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। 

सुहास यतिराज ने बैक टू बैक जीता मेडल

सुहास यतिराज ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स के एसएल4 वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। वह पैरालंपिक के इतिहास में बैडमिंटन में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। फाइनल मुकाबले में उन्हें फ्रांस के लुकास मजुर से हार झेलनी पड़ी। उन्होंने मैच 9-21, 13-21 से गंवाया है और सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। टोक्यो पैरालंपिक में तीन साल पहले भी लुकास मजुर ने ही सुहास को हराया था और इस बार भी वह फ्रांस के खिलाड़ी की चुनौती से पार नहीं पा सके।

Latest Cricket News





Source link

x