सूर्यकुमार यादव ने T20 इंटरनेशनल में रचा इतिहास, ऐसा करिश्मा करने वाले पहले भारतीय कैप्टन


Suryakumar Yadav- India TV Hindi

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

Suryakumar Yadav: भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता था। तब भारतीय टीम ने बिना एक भी मैच हारे ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके बाद रोहित ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया था। ऐसे में सभी ये मानकर चल रहे थे कि रोहित की जगह हार्दिक पांड्या कैप्टन बनेंगे, लेकिन इसके बाद कोच गौतम गंभीर ने सूर्या पर दांव पर लगाया। सूर्यकुमार यादव टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बन गए और उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार सफलता हासिल की है। भारत ने पहले श्रीलंका के खिलाफ 3-0 और अब बांग्लादेश के खिलाफ 3-0 से सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। 

सूर्यकुमार यादव ने बनाया खास रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीसरा मुकाबला 133 रनों से अपने किया और इसी के साथ सीरीज को धमाकेदार अंदाज में अपने नाम कर लिया। सूर्यकुमार पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने दो T20I मैच 100 प्लस रनों से जीते हैं। उनसे पहले कोई भी भारतीय कप्तान ऐसा नहीं कर पाया था। बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले सूर्या की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2023 में T20I मैच 106 रनों से जीता था। भारत ने विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल और केएल राहुल की कप्तानी में एक-एक T20I मैच 100 प्लस रनों से जीता है। 

चौथे सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान

सूर्यकुमार यादव भारत के लिए बेहतरीन कप्तानी कर रहे हैं और वह DRS भी लेने के महारथी हो चुके हैं। उन्होंने अभी तक कुल 13 T20I मैचों में टीम की कमान संभाली है, जिसमें भारत ने 10 जीते हैं और सिर्फ दो हारे हैं। एक मुकाबला टाई रहा है। सूर्या भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने वाले कप्तान हैं। 

टीम को जिताने में रही है अहम भूमिका

सूर्यकुमार यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में कमाल की बल्लेबाजी की है और उन्होंने संजू सैमसन के साथ बड़ी साझेदारी करके टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। उन्होंने 35 गेंदों में 75 रन बनाए हैं, जिसमें 8 चौके और 5 छक्के लगाए। बेहतरीन पारी खेलते ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल करियर में अपने 2500 रन पूरे कर लिए हैं। सूर्या ने भारत के लिए साल 2021 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था और इसके बाद से ही वह टीम की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने अभी तक कुल 2544 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और 21 अर्धशतक शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: 

बाबर आजम को टीम से बाहर से भेजने की तैयारी, करियर को लेकर सामने आई ये बड़ी जानकारी

दूसरे टेस्ट को जीतने के लिए पाकिस्तान ने चली बड़ी चाल! पिच को लेकर लिया बड़ा फैसला

Latest Cricket News





Source link

x