स्पोर्ट्स बाइक को बना दिया चलती-फिरती चटपटे चने की दुकान, पढ़ें शंकर की मजबूरी और शौक की कहानी-Sports bike turned into a mobile shop of spicy gram, read the story of Shankar’s compulsion and hobby


सहरसा : अक्सर आपने महंगी स्पोर्ट्स बाइक पर युवाओं को स्टंट करते जरूर देखा होगा लेकिन अगर महंगी स्पोर्ट्स बाइक को अगर कोई युवा बिजनेस करने का जुगाड़ बैठा ले तो ऐसे युवा को आप क्या कहेंगे. कुछ ऐसी तस्वीर सहरसा से निकलकर सामने आई है एक युवक की कहानी जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे और आपके आंखों से भी आंसू निकल जाएगा.

सहरसा जिला मुख्यालय से महज 6 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित बरियाही बाजार निवासी शंकर कुमार जिनके माता-पिता का देहांत बचपन में ही हो गया था. उस समय शंकर सिर्फ 5 साल का था, लेकिन शंकर जब बड़ा हुआ और अपने आप को मजबूत किया तो इन्होंने काम शुरू कर दिया पहले मजदूरी की मजदूरी करने के बाद चटपटा कच्चा चना और मूंग लोगों को खिलाने लगा पैसे इकट्ठा कर दोनों बहनों की शादी कराई.

चना बेच और मजदूरी कर पैसा कमाने के बाद शंकर ने लगभग दो लाख रुपए से यामाहा कंपनी की एक स्पोर्ट्स बाइक खरीदी और इसी स्पोर्ट्स बाइक को दुकान बना लिया और जगह-जगह जाकर चना और मूंग चटपटा बनाकर लोगों को खिला रहे हैं, वहीं रास्ते से गुजर रहे लोग भी इस तस्वीर को देख अचंभित हो रहे हैं. शंकर ने यह बताया कि पूरे घर की जिम्मेदारी उन्हीं पर है. पूरे दिन भर में 500 से 600 की आमदनी हो जाती है एक चौक पर बाइक को लगाकर कच्चा चना और मूंग चटपटा बनाकर लोगों को खिला रहे हैं, वह भी महज ₹20 में.

शंकर कहते हैं कि वह पढ़े लिखे नहीं है जो भी पैसा कमाया बहनों की शादी में लगा दिया हम दो भाई हैं जिसमें कमाने वाले सिर्फ वह ही हैं. हालांकि शंकर का साथ उनके चचेरे भाई अजीत भी दे रहे हैं. शंकर यह कहते हैं कोई भी काम छोटा नहीं होता है इसी से हमारा घर चलता है पहले घरों में दाने-दाने की किल्लत थी लेकिन अब सभी मुश्किलें दूर होती जा रही है.

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 06:31 IST



Source link

x