हॉस्टल के लिए 3 दिन में 5 करोड़ की क्राउड फंडिंग, बाड़मेर में जाट समाज की शानदार पहल


बाड़मेर. क्राउड फंडिंग या जनसहयोग किसी की मदद करने का एक ऐसा जरिया है, जिसके माध्यम से बड़े से बड़ा काम भी आसानी से किया जा सकता है. सरहदी बाड़मेर शहर में इसका जीवंत उदाहरण उस वक्त देखने को मिला जब तीन दिन में ही 40 व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से 5 करोड़ से अधिक क्राउड फंडिंग की गई है. आपको बता दें कि यह क्राउड फंडिंग शिक्षा के दान के लिए की गई है.

सरहदी बाड़मेर में जाट समाज के ग्रुपों की ओर से पहल करते हुए हरलाल हॉस्टल में बच्चों के पढ़ने के लिए रूम बनाने की घोषणा की है. सोशल मीडिया पर करीब 40 से ज्यादा ग्रुप सक्रिय है, जो भवन निर्माण के लिए करोड़ो की राशि एकत्रित कर ली है. वही लोगों ने होस्टल के लिए दिल खोलकर पैसे दान किए है. आयोजन में जाट समाज के मौजूदा सांसद, विधायक,जिला प्रमुख,पूर्व सांसद,पूर्व विधायक और कई कद्दावर लोग शरीक होंगे.

निशुल्क शिक्षा दिलाने लक्ष्य
दरअसल हरलाल जाट विकास संस्थान के नाम से बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जाट समाज का एक छात्रावास संचालित हो रहा है. इस छात्रावास की स्थापना साल 1994 में स्वर्गीय हरलाल सियाग की स्मृति में की गई थी. छात्रावास खोलने का उद्देश्य गांव व सुदूरवर्ती ढाणियों से 12वीं के बाद स्नातक की पढ़ाई करने के लिए जिला मुख्यालय पर आने वाले जाट समाज के विद्यार्थियों को निशुल्क रहने की सुविधा उपलब्ध करवाना है ताकि अच्छी तरह शिक्षा ग्रहण कर सके.

हर कोई कर रहा है मुहिम की तारीफ
हरलाल जाट विकास संस्थान के सदस्य तिलोकाराम सियाग बताते है कि इस छात्रावास में नए भवन निर्माण को लेकर एक मुहिम चलाई गई जिसके तहत एक कमरे की लागत 2 लाख 21 हजार रुपये निर्धारित की गई. जिसके तहत पिछले 5-6 दिनों में 40 से अधिक व्हाट्सएप ग्रुप में सोशल मीडिया के माध्यम से 5 करोड रुपए एकत्रित करके राशि संस्थान को सुपुर्द कर दी गई है. इस मुहिम की हर कोई तारीफ कर रहा है. समाज के लोगों ने सोशल मीडिया पर मुहिम चलाकर करोड़ों रुपए एकत्रित किए है जिससे 100 कमरों का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा. यहां बेहतरीन सुविधाओं युक्त छात्रावास का निर्माण होने से ग्रामीण प्रतिभाओं को इसका लाभ मिल सकेगा.

Tags: Barmer news, Local18



Source link

x