‘अंतर‍िक्ष’ से धरती पर सुरक्ष‍ित उतारा गया रॉकेट, स्‍पेस साइंस की दुन‍िया में चमत्‍कार, जानें कैसे मिशन मंगल का सपना होगा पूरा


एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेस एक्‍स ने स्‍पेस साइंस की दुन‍िया में एक नया चमत्‍कार कर दिखाया है. अबतक आपने रॉकेट को लॉन्‍च होते हुए और अंतर‍िक्ष में जाते हुए देखा होगा, लेकिन दुनिया में पहली बार रॉकेट को अंतर‍िक्ष से धरती पर सुरक्ष‍ित उतारा गया है. और यह कामयाबी हास‍िल की है, एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेस एक्‍स ने. इससे मंगल पर बस्‍ती बसाने का सपना पूरा होने की उम्‍मीद जगी है.

दरअसल, स्‍पेस एक्‍स ने दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप बनाया है, यह उसका पांचवां टेस्ट था, जो कामयाब रहा. पहले इस सुुपर हैवी बूस्‍टर को धरती से 96 Km ऊपर भेजे गया, फ‍िर इसे नीचे उतारा गया. नीचे मैकेज‍िला नाम का एक सिस्‍टम इसके पकड़ने के ल‍िए तैयार खड़ा था. जैसे ही रॉकेट नीचे आया मैकेजिला ने अपने दो मेटल आर्म से उसे दबोच ल‍िया. यह मेटल चॉपस्टिक्स की तरह दिखाई देती हैं. बाद में इन्‍हीं मेटल आर्म ने इसे आसानी से उतारा. जैसे ही स्पेसएक्स के इंजीनियरों ने बूस्टर के सुरक्षित रूप से उतरने का ऐलान क‍िया, स्‍पेस साइंस की दुन‍िया में एक नया इत‍िहास दर्ज हो गया.





Source link

x