अगर आप कुंवारी हैं…. नहीं मिल पा रहा है कोई मनपसंद जीवनसाथी, तो इस दिन करें व्रत, जल्द बनेगा शादी का योग



3345545 HYP 0 FEATUREIMG 20230814 WA0036 अगर आप कुंवारी हैं.... नहीं मिल पा रहा है कोई मनपसंद जीवनसाथी, तो इस दिन करें व्रत, जल्द बनेगा शादी का योग

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या. अगर आप शादी करना चाहती हैं और आपकी शादी में कोई रुकावट अथवा मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिल रहा है. साथ ही आप मनपसंद जीवनसाथी से शादी करना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है. दरअसल, हिंदू पंचांग के मुताबिक साल में सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है जो इस बार 19 अगस्त को रखा जाएगा.

इस दिन सनातन धर्म को मानने वाली महिलाएं हरे रंग का वस्त्र धारण करके विधि-विधान पूर्वक माता पार्वती और भोलेनाथ का पूजा आराधना करने के बाद व्रत का संकल्प लेती हैं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक हरियाली तीज का व्रत करने से पति को लंबी दीर्घ आयु मिलती है. घर परिवार दंपति जीवन में खुशियां आती हैं. इसके अलावा अगर आप मनपसंद जीवनसाथी पाना चाहते हैं और आप कुंवारी हैं तो आप भी हरियाली तीज का व्रत रखकर अपना मनपसंद जीवन साथी पा सकती है.

ऐसे शुरू हुई हरियाली तीज की परंपरा

धार्मिक ग्रंथो के मुताबिक माता पार्वती ने भी भगवान शंकर को पाने के लिए हरियाली तीज का व्रत किया था. इसके बाद माता पार्वती को भोले शंकर पति के रूप में मिले. इस दिन सच्चे मन से भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करनी चाहिए उनकी आरती उतारनी चाहिए इसके साथ ही उनके मित्रों का जाप करना चाहिए हरियाली तीज के दिन ऐसा करने से भगवान शंकर और माता पार्वती प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

करें हरियाली तीज का व्रत, मिलेगा मनचाहा वर

अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सबसे पहले माता पार्वती ने हरियाली तीज का व्रत रखा भगवान शंकर को पाने के लिए माता पार्वती ने इस पर्व का व्रत रखा था. जिसके बाद पति स्वरूप माता पार्वती ने भगवान शंकर को पा लिया तब से यह व्रत रखा जाता है. सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी दीर्घायु के लिए व्रत रखती है तो कुंवारी कन्या अच्छा वर पाने के लिए हरियाली तीज का व्रत करती है.

नोट: यहां दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Hindi news, Local18, Religion 18



Source link

x