अगर बाइडन नहीं तो कौन? अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव में क्‍या मिशेल ओबामा होंगी कैंड‍िडेट, जानें कौन-कौन दावेदार


नई द‍िल्‍ली, अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव 28 जून पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. मौजूदा राष्‍ट्रपत‍ि और डेमोक्रेट नेता जो बाइडन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप के बीच 90 मिनट तक गर्मागर्म बहस हुई. अर्थव्‍यवस्‍था से लेकर अमीरों को फायदा पहुंचाने तक कई तरह के आरोप-प्रत्‍यारोप लगे. लेकिन इस बहस में बाइडन कमजोर पड़ते नजर आए. डिबेट के दौरान बाइडन की जुबान बीच-बीच में लड़खड़ा रही थी, कहीं-कहीं पर वे क्या कर रहे हैं, वह साफ-साफ सुनाई भी नहीं दे रहा था. ऐसे में अब एक नई बहस छिड़ गई है क‍ि अगर बाइडन उम्‍मीदवार नहीं तो उनकी जगह कौन होगा?

दरअसल, प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद डेमोक्रेट चंदा देने वाले लोगों ने सवाल उठा दिया. कहा, ऐसा लगता है कि‍ बाइडन ‘अयोग्‍य’ हो गए हैं. उनमें नेतृत्‍व करने की क्षमता नहीं बची. ऐसे में सवाल उठा क‍ि आख‍िर बाइडन अगर नहीं होंगे तो उनकी जगह कौन उम्‍मीदवार हो सकता है. रिपब्‍ल‍िकन तो बराक ओबामा की पत्‍नी मिशेल ओबामा का नाम उछालने लगे हैं. उन्‍हें कैंड‍िडेट बनाने की वकालत करते नजर आ रहे हैं.

क‍िसने ल‍िया मिशेल ओबामा का नाम
निक्की हेली ने ट्विटर पर ल‍िखा, मेरे शब्दों को याद रखें… बाइडन डेमोक्रेट उम्मीदवार नहीं होंगे. रिपब्लिकन, सावधान हो जाओ! विवेक रामास्वामी ने बाइडन पर न‍िशाना साधते हुए लिखा, खेल अब पहले से कहीं ज्‍यादा स्पष्ट हो गया है. डेमोक्रेट पार्टी ने आज रात एक बूढ़े व्यक्ति को बलि का बकरा बना दिया, उन्‍हें अब कैंड‍िडेट बदलने के ल‍िए करना चाह‍िए. सीनेटर टेड क्रूज़ ने जो ट्वीट क‍िया, उससे हंगामा मच गया. ल‍िखा-बहस का नतीजा: मिशेल ओबामा बैलट पर जो बाइडन की जगह लेंगी. कल रात बिडेन के खराब प्रदर्शन के बाद हम सब भविष्यवाणी कर रहे हैं. इन सब आरोप-प्रत्‍यारोप के बीच फोर्ब्‍स की एक रिपोर्ट में कई प्रमुख हस्‍त‍ियों को संभाव‍ित उम्‍मीदवार बताया गया है.

  1. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सबसे प्रमुख दावेदार बताया जा रहा है. सीनेट में उनके पास काम करने का महत्‍वपूर्ण अनुभव है. बाइडन प्रशासन के एक प्रमुख सदस्‍य के तौर पर उन्‍हें लोग काफी पसंद करते हैं. भारत समेत कई देशों से उनके रिश्ते काफी बेहतर हैं. हालांकि, 2020 में जब उन्‍होंने दावेदारी ठोंकी थी, तो कई सवाल भी उठाए गए थे.
  2. परिवहन सचिव पीट बटिगिएग का नाम दूसरे नंबर पर है. इंडियाना के साउथ बेंड के पूर्व मेयर बटिगिएग ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में भी दावेदारी ठोंकी थी. लेकिन बाद में उन्‍हें मौका नहीं मिला. उनकी लोकप्र‍ियता चरम पर बताई जाती है. संवाद का उनका तरीका काफी प्रभावशाली बताया जाता है. बटिगिएग कैबिनेट के सदस्‍य हैं. इसल‍िए उन्‍हें एक मजबूत और अनुभवी दावेदार माना जा रहा है.
  3. कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूजॉम तीसरे नंबर पर आते हैं. हाई-प्रोफाइल गवर्नर रहे न्यूजॉम काफी मुखर नेता माने जाते हैं. कैलिफोर्निया में कोविड-19 महामारी से निपटने के ल‍िए उन्‍होंने जो रणनीत‍ि बनाई उसे लोगों ने काफी पसंद क‍िया. उनकी वजह से हजारों लोगों की बच पाई. वे प्रगत‍िशील सोच रखते हैं और एक मजबूत राज्‍य का नेतृत्‍व करने की वजह से बाइडन के उत्‍तराध‍िकारी हो सकते हैं.
  4. मिशिगन की गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर चौथी मजबूत दावेदार बताई जा रही हैं. कोविड महामारी के दौरान कई ऐसे फैसले ल‍िए, जिससे लोगों की जिंदगी बचाने में कामयाबी मिली. प्रशासन‍िक तौर पर उन्‍हें काफी कुशल माना जाता है. वे एक सख्‍त प्रशासक के रूप में अमेर‍िका में पहचानी जाती हैं. मिश‍िगन एक स्‍व‍िंंग स्‍टेट है, और उनकी लोकप्र‍ियता को देखते हुए काफी संभावना नजर आती है.
  5. पांचवें नंबर पर सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन की दावेदारी बताई जा रही है. आर्थिक मुद्दों पर अपने प्रगतिशील रुख और उपभोक्ता संरक्षण के लिए अपनी मजबूत वकालत के ल‍िए वे जानी जाती हैं. वॉरेन डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर भी काफी लोकप्रिय हैं. उनके कई फैसलों को सरकार ने लागू क‍िया था.

Tags: Donald Trump, Jill Biden, US elections



Source link

x