अनोखा है लखनऊ का ‘बड़े पीपल का पेड़’ वाला गणेश मंदिर, भक्तों की मनोकामनाएं होती हैं पूरी



3348777 HYP 0 FEATUREIMG 20230602 203009687 अनोखा है लखनऊ का 'बड़े पीपल का पेड़' वाला गणेश मंदिर, भक्तों की मनोकामनाएं होती हैं पूरी

ऋषभ चौरसिया/लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपनी अद्वितीय संस्कृति और धार्मिक विविधता के लिए प्रसिद्ध है. यहां का एक मंदिर भक्तों के बीच खास चर्चा में है. जहां विश्वासियों का दावा है कि भगवान गणेश की आकृति एक पीपल के पेड़ में प्रकट हुई है. काफी संख्‍या में लोग यहां पहुंचकर पूजा अर्चना कर रहे हैं.

‘बड़े पीपल के पेड़ वाला मंदिर’ न केवल अपनी अद्वितीयता के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि यहां की आस्था और भक्ति की भावना भी लोगों को आकर्षित करती है. मंदिर के पुजारी राकेश तिवारी ने बताया कि यह पीपल का पेड़ करीब 250 वर्ष पुराना है और इसमें स्वतः ही भगवान गणेश की आकृति बन गई है. लोगों का यह भी मानना है कि पीपल के पेड़ में 33 कोटि देवताओं का वास होता है. यह पूजनीय पेड़ है. अब भगवान गणेश ने हमें यहां दर्शन दिये हैं.

भक्तों की लगती है भीड़

मंदिर के परिसर में भगवान शिव, मां दुर्गा, हनुमान जी और शनिदेव की मूर्तियां भी स्थापित है. हर सोमवार को पशुपति व्रत की पूजा होती है. जिसमें महिलाओं की भीड़ जमा होती है. हर शुक्रवार को भजन-कीर्तन का आयोजन होता है. जिसमें भक्तों की संख्या बढ़ जाती है. शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा की जाती है. इस दिन शनिदेव के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है और सुंदरकांड का पाठ किया जाता है.

स्थानीय निवासी पार्वती सिंह का कहना है कि उन्होंने 18 साल से इस मंदिर में दर्शन कर रही हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हुई हैं. उनका दावा है कि भोले नाथ ने नाग के रूप में उन्हें दर्शन दिए हैं. यह मंदिर न केवल भक्तों की आस्था का केंद्र है, बल्कि यहां आने वाले हर भक्त की मनोकामना पूरी होती है.

कैसे पहुंचे यहां

अगर आप भी इस मंदिर में दर्शन करना चाहते है तो आप को आना होगा ‘बड़े पीपल के पेड़ वाला मंदिर’, कल्याणपुर. आप चारबाग रेलवे स्टेशन से ऑटो या कैब के द्वारा यहां आसानी से पहुंच सकते हैं.

Tags: Ganesh, Local18, Lucknow news, Religion 18, Up news in hindi



Source link

x