अपनों का हाथ, हमेशा रहेगा साथ…कमाल का काम कर रही Crafting Memories


देहरादून. हम अपनों की यादों को हमेशा अपने साथ रखना चाहते हैं. उसके लिए हम तस्वीरों-वीडियो को अपने पास रखते हैं लेकिन आज लोग तस्वीरों से ज्यादा हैंड कास्टिंग बनवा रहे हैं. दुनिया में आने वाले न्यूबॉर्न बेबी से लेकर दुनिया से जाने वाले बुजुर्गों के हाथों की कास्टिंग या स्कल्पचर को आप हमेशा अपने पास रख सकते हैं. यहां तक कि लोग अब अपने पालतू जानवरों की भी हैंड कास्टिंग करवा रहे हैं. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के युवा क्राफ्टिंग मेमोरीज़ के जरिए यह काम कर रहे हैं.

देहरादून के हैंड कास्टिंग आर्टिस्ट नमन बंसल ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर रील देखी, जिसमें कुछ वीआईपी लोग हैंड कास्टिंग करवा रहे थे. उनके दिमाग में आया कि क्यों न उत्तराखंड में भी इसे शुरू किया जाए क्योंकि यहां न ही कोई ऐसा आर्टिस्ट है और न ही यह आर्ट यहां पहुंची है. नमन का कहना है कि यह आर्ट बहुत महंगी होती है, इसलिए महानगरों से आर्टिस्ट देहरादून बुलाकर बनवाना काफी महंगा पड़ता और अपनों की यादें सहेजना हर कोई चाहता है लेकिन उन्हें जेब के हिसाब से भी चलना होता है. इसलिए उन्होंने अपने ही राज्य में यह शुरू कर दिया.

बुजुर्गों का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ
नमन ने बताया कि उनकी एक टीम है, जो यह काम करती है. गिफ्ट के लिए यह बेहतरीन माध्यम है. अस्पताल में उन्हें बुलवाया जाता है, जब कोई अपने नवजात शिशु की यादों को रखना चाहता है क्योंकि जब बच्चा बड़ा होगा, वह उसे भी वह 3डी कास्टिंग दिखा सकते हैं क्योंकि मां-बाप कितना भी पैसा खर्च कर लें, वो वक्त वापस नहीं ला सकते हैं. बच्चों के अलावा लोग अपनी सगाई और शादी में भी हैंड कास्टिंग करवाते हैं. इतना ही नहीं, अब अपने पालतू जानवरों की यादों को संभालकर रखने के लिए भी लोग हैंड कास्टिंग करवा रहे हैं. उन्होंने बताया कि हमारी आशीर्वाद कास्टिंग सीरीज सभी को बहुत पसंद आती है. लोग अपने माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी के स्कल्पचर को हमेशा के लिए अपने साथ उनके आशीर्वाद की तरह रख पाते हैं.

कितना है हैंड कास्टिंग का खर्च?
अगर आप भी अपने किसी करीबी की यादों को सहेजकर हमेशा के लिए अपने पास रखना चाहते हैं, तो आप क्राफ्टिंग मेमोरीज़ से हैंड कास्टिंग बनवा सकते हैं. बेबी कास्टिंग, कपल कास्टिंग, आशीर्वाद कास्टिंग, फैमिली यूनिटी कास्टिंग, पेट कास्टिंग करवा सकते हैं, जिनकी कीमत 2000 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक है. ज्यादा जानकारी के लिए आप https://www.instagram.com/craftingmemoriesofficial?igsh=MThleDJuM3F3a29raw== पर विजिट कर सकते हैं.

Tags: Dehradun news, Local18, Uttarakhand news





Source link

x