अप्रैल में ही गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, वाराणसी में पारा 43 के पार, घाटों पर पूजा कराने वाले पुरोहित परेशान


अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: वाराणसी में इस बार अप्रैल में ही गर्मी मई-जून का एहसास करा रही है. चिलचिलाती गर्मी से हर कोई परेशान है.गर्मी के मौसम का ट्रेलर देख लोगों को लग रहा है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ेगी. वाराणसी में बीते शनिवार का दिन पूरे यूपी में सबसे गर्म रहा. कामोवेश ऐसी ही स्थिति रविवार और सोमवार को भी देखने को मिली. बेतहाशा गर्मी के कारण वाराणसी के प्रसिद्ध घाटों पर पूजा-पाठ कराने वाले पुरोहित और पंडित भी परेशान है. दरसअल, वाराणसी में अचानक तापमान में उछाल आया है और इसका सीधा असर अब यहां घाटों पर पूजा-अनुष्ठान कराने वाले पुजारियों पर पड़ रहा है.

वाराणसी में गर्मी के हालात ये हैं कि पर्यटक और श्रद्धालुओं से भरे रहने वाले घाटों पर इन दिनों सन्नाटा पसरा है. सुबह से लेकर शाम तक ऐसी ही स्थिति घाटों पर देखने को मिल रही है. दशाश्वमेध, अस्सी, केदार घाट, पंचगंगा घाट समेत सभी दूसरे घाटों का हाल ऐसा ही है.

दिन भर घाटों पर सन्नाटा
वाराणसी में दिन चढ़ने के साथ श्रद्धालुओं की संख्या कम हो जा रही है. सुबह करीब 8 बजे से शाम 4 बजे तक ऐसी हो स्थिति सभी घाटों पर यही स्थिति देखने को मिल रही है.दशाश्वमेध घाट के तीर्थपुरोहित राजू तिवारी ने बताया कि धूप चढ़ने के साथ ही श्रद्धालु घाट से दूरी बना रहे हैं. जिसके कारण पूजा अनुष्ठान के लिए पुरोहितों को यजमान नहीं मिल रहे.

चैत्र में जेठ जैसे हालात
आम तौर पर जेठ (मई -जून) के महीने में ऐसे हालात देखने को मिलता था लेकिन इस बार चैत्र के महीने में ही धूप की तेजी के कारण ऐसी स्थिति अभी से दिखने लगी है. जिसके कारण पंडे पुरोहितों के आजीविका पर संकट भी मंडरा रहा है.बताते चलें कि बीते शनिवार को वाराणसी में पारा 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है.

Tags: Heat Wave, Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news, Weather Update



Source link

x