अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में मिली हार, पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Ibrahim Zadran And PR Sreejesh- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Ibrahim Zadran And PR Sreejesh

साउथ अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइन मैच में अफगानिस्तान के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। अफ्रीका ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। दूसरी तरफ पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान हो गया है। टीम का कप्तान हरमनप्रीत सिंह को बनाया गया है। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें। 

ओली रॉबिसंन ने काउंटी में एक ओवर में लुटाए 43 रन

इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन जो ससेक्स की टीम से खेल रहे हैं, उन्होंने लीस्टेरशायर के खिलाफ मैच में एक ओवर में कुल 43 रन दे दिए। ये काउंटी चैंपियनशिप के 134 साल के इतिहास में अभी तक का सबसे महंगा ओवर है। ओली रॉबिंसन जो काउंटी चैंपियनशिप डिविजन टू में ससेक्स की टीम से खेल रहे हैं, उन्होंने 9 गेंदों का ओवर फेंकने के साथ कुल 43 रन दे दिए।

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए शिवम दुबे को मिला चांस

जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को भारतीय टीम में शामिल किया गया है, जिसमें एक नाम नितीश रेड्डी का भी शामिल था जिनका आईपीएल के 17वें सीजन में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था। अब रेड्डी चोटिल होने की वजह से इस सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जिसमें वह अब बीसीसीआई की मेडिकल टीम की देखरेख में रहेंगे। अब उनकी जगह शिवम दुबे को टीम में चांस मिला है। 

रोहित शर्मा ने इंजमाम उल हक को दिया करारा जवाब 

रोहित शर्मा से जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंजमाम उल हक के बॉल-टेम्परिंग के आरोपों को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं इसपर आपको क्या जवाब दूं? यदि आप यहां के हालात में दिन के समय मुकाबला खेलते हैं तो विकेट काफी सूखी हुई होती है जिससे गेंद अपने आप रिवर्स स्विंग होती है। गेंद सभी टीमों के लिए रिवर्स हो रही है ना कि सिर्फ हमारे लिए। कभी-कभी आपके लिए जरूरी हो जाता है कि आप अपने दिमाग से सोचें। आपको ये देखना होगा कि हम कहां पर खेल रहे हैं। हम ऑस्ट्रेलिया या फिर इंग्लैंड में नहीं खेल रहे हैं।

राशिद खान को ICC ने लगाई फटकार

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में राशिद खान 2 रन लेने के प्रयास में जब दौड़े तो करीम जनत ने उन्हें मना कर दिया जिसपर राशिद का गुस्सा सातवें आसमान पर देखने को मिला और उन्होंने गुस्से में पिच पर ही अपना बल्ला फेंक दिया और वापस क्रीज के अंदर आ गए। अब आईसीसी की तरफ से उन्हें कड़ी फटकार लगी है, जिसमें उन्हें आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के चलते उनके खाते में एक डीमेरिट प्वाइंट जोड़ा गया है। राशिद को आर्टिकल 2.9 के तहत इस फटकार का सामना करना पड़ा है। 

साउथ अफ्रीका ने T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से मात देने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इस मैच में अफ्रीकी टीम को 57 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने 8.5 ओवर्स में हासिल कर लिया। इस मैच में साउथ अफ्रीका के लिए गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। मार्को जेसन ने मैच में तीन विकेट हासिल किए। 

ट्रेविस हेड ICC T20 Rankings में बने नंबर-1 बल्लेबाज

ICC की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस बार एक साथ 4 स्थानों की छलांग मारी है। अब ट्रेविस हेड की रेटिंग 844 की हो गई है। ट्रेविस हेड अभी कुछ वक्त पहले तक टॉप 10 में भी नहीं थे। भारत के सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर चले गए हैं। सूर्या की रेटिंग इस वक्त 842 की है। 

अफ्रीकी टीम की गेंदबाजी पर राशिद खान ने दिया बयान

राशिद खान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान टीम की हार के बाद दिए अपने बयान में कहा कि ये हार हमारी टीम के लिए काफी कठिन है। हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे लेकिन हालातों ने हमें ऐसा नहीं करने दिया। टी20 क्रिकेट की यही खासियत है कि आपको हर हालात के लिए इसमें तैयार रहना चाहिए। अफ्रीकी टीम ने काफी अच्छी गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि हमें इस टूर्नामेंट में सफलता तेज गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से अधिक मिली क्योंकि आपको हमेशा गेंद से एक अच्छी शुरुआत की जरूरत होती है। 

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया की कर ली बराबरी

एडन माक्ररम की कप्तानी में मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। साउथ अफ्रीका ने अभी तक लगातार 8 मुकाबले जीते हैं। इसी के साथ टीम संयुक्त रूप से टी20 वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई है। साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है। वहीं भारत और इंग्लैंड को पीछे कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते हैं। वहीं भारत और इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 7-7 मैचों में जीत दर्ज की है। 

पाकिस्तानी महिला टीम के कोच बने मुहम्मद वसीम

पीसीबी ने मुहम्मद वसीम को जहां पाकिस्तान महिला टीम के नए हेड कोच के रूप में नियुक्त किया है तो वहीं उन्होंने पूर्व टेस्ट गेंदबाज जुनैद खान को गेंदबाजी जबकि अब्दुल रहमान को सहायक कोच की जिम्मेदारी सौंपी है। पाकिस्तान महिला टीम का पिछले कुछ सालों में मैदान पर कोई खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला है, जिसके चलते टीम के कोचिंग स्टाफ में बदलाव की मांग जा रही थी। 

पेरिस ओलंपिक के लिए हॉकी टीम का ऐलान

हॉकी इंडिया ने आखिरकार पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम का ऐलान कर दिया है। पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए घोषित हुई भारतीय हॉकी टीम में गोलकीपर की जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश संभालेंगे, तो वहीं मिडफील्डर में मनप्रीत सिंह होंगे। कप्तानी की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर को मिली है। 

Latest Cricket News





Source link

x