अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं, May I Help You काउंटर से हो रहा समस्या का समाधान


संजय कुमार/बक्सर: जिले के निबंधन कार्यालय में रजिस्ट्री कराने वाले लोगों के लिए ‘मे आई हेल्प यू’ काउंटर खोला गया है. इस काउंटर पर जमीन के रजिस्ट्री करने वाले लोग बिना किसी शुल्क के अपने कागजातों की जांच करा सकते हैं. इस काउंटर के खुल जाने से लोगों को दस्तावेज तैयार कराने के लिए भी इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कार्यालय में मौजूद लोगों ने बताया कि निश्चय ही प्रशासन की यह पहल लोगों के लिए वरदान साबित होगी.

वहीं, जमीन का निबंधन कराने पहुंचने वाले लोगों को यह काउंटर खुल जाने से काफी सहूलियत हो रही है. उन्हें कागजात बनवाने के लिए ना तो दलालों की पैरवी करनी पड़ रही है, ना तो बाबू आदि को मनमानी राशि का भुगतान करना पड़ रहा है.भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग के द्वारा यह काउंटर निबंधन कार्यालय के ठीक बगल में खोला गया है, जिसमें निबंधन के कागजात तैयार करने के साथ-साथ कागजातों की जांच भी की जाती है.

नगर के चीनी मिल मोहल्ले के निवासी दुर्गेश उपाध्याय बताते हैं कि बिहार सरकार की इस पहल से काफी लोगों को लाभ मिल रहा है. निबंधन कार्यालय के ठीक बगल में खोले गए इस काउंटर पर पहुंचकर आम लोग भी निबंधन से जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर रहे हैं तथा डीड राइटिंग के साथ-साथ कागजात दुरुस्त कराने में भी मदद ले रहे हैं.

सभी तरह की मिलती है जानकारी
इस काउंटर पर निबंधन के कागजातों की प्रति प्राप्त करने, किसी भी भूमि की किस्म आदि की जानकारी, उसके वर्तमान रैयत की जानकारी लेने वाले लोग तो पहुंचते ही हैं. साथ ही साथ किस क्षेत्र में रजिस्ट्री का क्या सरकारी दर चल रहा है. इसके बारे में भी जानकारी दी जाती है.

नहीं देना पड़ेगा अलग से कोइ शुल्क
दरअसल, ‘मे आई हेल्प यू’ काउंटर पर रजिस्ट्री कराने पहुंचे लोगों से जानकारी लेकर उनके कागजात तैयार किए जाएंगे. निबंधन कराने के बाद तत्काल डीड उपलब्ध कराया जाएगा. इस सारी प्रक्रिया में खास बात यह है कि कागजात तैयार कराने व अन्य किसी भी सुविधा के लिए अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा. केवल सरकार के द्वारा निर्धारित स्टांप आदि शुल्क ही देना है.

काउंटर खुलने से बिचौलियों से बचाव
बता दें कि कार्यालय में बिचौलियों से बचाव तथा आमजन की सहूलियत को देखते हुए यह काउंटर खोला गया है. जहां लोगों की मदद के लिए कर्मी मौजूद होंगे. मौजूदा कर्मी आने वाले लोगों के कागजात तैयार कराने में उनकी मदद करेगा. जिससे वो आसानी से रजिस्ट्री करा सकता है. इतना ही नहीं, चालान आदि भी जमा कराने के लिए यहां बैंक का काउंटर बनाया गया है. जमीन की रजिस्ट्री में आने वाले हर तरह की समस्याओं का समाधान बगैर किसी शुल्क लिए किया जाएगा. जिसमें इस काउंटर का अहम योगदान होगा.

Tags: Bihar News, Buxar news, Local18



Source link

x