अब UAE में खुला IIT का कैंपस, जानें कितनी है बीटेक की फीस और कैसे मिलेगा एडमिशन


IIT Delhi-Abu Dhabi : इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आईआईटी विदेश में भी मशहूर हैं. इसके कैंपस दूसरे देशों में भी खुल रहे हैं. अब आईआईटी दिल्ली का एक इंटरनेशनल कैंपस संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबूधाबी में भी खुल गया है. इससे पहले आईआईटी मद्रास ने अपना एक कैंपस जंजीबार में खोला था.

सोमवार को इस इंटरनेशनल कैंपस का उद्धाटन अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद ने किया. उन्होंने यूजी कोर्स के पहले बैच का स्वागत भी किया. 52 छात्रों का पहला बैच कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग व एनर्जी इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई करेगा.

यूएई में आईआईटी का इंटरनेशनल कैंपस स्थापित किया जाना फरवरी 2022 में पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा लॉन्च किए गए विजन डॉक्यूमेंट का हिस्सा है. इसकी स्थापना पिछले साल 15 जुलाई को शिक्षा मंत्रालय, आईआईटी दिल्ली और अबूधाबी शिक्षा व ज्ञान विभाग द्वारा हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के बाद की गई थी.

कैसे होगा IIT दिल्ली-अबूधाबी कैंपस में एडमिशन?

आईआईटी दिल्ली के अबूधाबी कैंपस में बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने के दो तरीके है- कंबाइंड एडमिशन एडमिशन टेस्ट (CAET) और जेईई एडवांस्ड के स्कोर से. जेईई एडवांस्ड के बारे में अधिक जानकारी https://jeeadv.ac.in/index.html पर प्राप्त की जा सकती है.

IIT दिल्ली-अबूधाबी में कितनी है बीटेक की फीस?

आईआईटी दिल्ली-अबूधाबी में बीटेक की कुल फीस 325000 संयुक्त अरब अमीरात दिरहम (AED) है. जो भारतीय मुद्रा में 7428863 रुपये होगा.

iid d 2024 09 8851ad767c7053480fa92360105df953 अब UAE में खुला IIT का कैंपस, जानें कितनी है बीटेक की फीस और कैसे मिलेगा एडमिशन

आईआईटी दिल्ली ने लॉन्च किया था एमटेक कोर्स

आईआईटी दिल्ली-अबूधाबी कैंपस ने जनवरी 2024 में उर्जा संक्रमण और स्थिरता में अपना पहला मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी एमटेक कोर्स लॉन्च किया था.

ये भी पढ़ें 

GK : जिस देश में पहुंचे हैं PM मोदी, वहां है NO Income Tax और फ्री एजुकेशन, जानें ब्रुनेई की 10 दिलचस्प बातें

MBBS Syllabus: एमबीबीएस सिलेबस में बड़ा बदलाव, तैयार होगी डॉक्टर्स की नई पीढ़ी, चेंज होगा पूरा पैटर्न

Tags: Education news, Iit, JEE Advance



Source link

x