‘अमेरिका को सीधा मैसेज था…’ ताइवान के बाद यह देश चीन को आंखें दिखा रहा ड्रैगन, सीमा पर तैनात किया लड़ाकू जहाज


बीजिंग. साउथ चीन सागर में चल रहे विवद के बीच शी जिनपिंग की सरकार ने खतरनाक विमान वाहक पोत ‘शेनडोंग’ को फिलीपींस तट के पास तैनात किया है. ताइवान के दक्षिणी हिस्से और फिलीपिंस के उत्तर पूर्वी हिस्से वाले भाग पर एक चीनी विमानवाहक पोत ने कथित तौर पर फिलीपींस के जलक्षेत्र में गश्त करती हुई दिखी. पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह मनीला और वाशिंगटन के लिए एक संदेश था.

अब ऐसा माना जा रहा है कि चीन अपने इस कदम से ताइवान और फिलिपिंस दोनों को टारगेट कर रहा है. हाल ही में इस इलाके के एक टापू पर अपना अधिकार जताया था, जिसपर बीजिंग भी दावा करता है. चीन के एक सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि विमानवाहक पोत शेनडोंग, फिलीपींस के जलक्षेत्र में गश्त करता देखा गया. यह चीनी द्वीपों और टापुओं पर ‘निरंतर फिलीपींस के उकसावे’ के खिलाफ एक प्रतिरोध के रूप में कार्य करता है. चीनी विशेषज्ञों के हवाले से अखबार ने कहा कि विमानवाहक पोत संभवतः एक निर्धारित अभ्यास पर है, जो इसे पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संभावित सुदूर समुद्री यात्रा के लिए भी तैयार कर सकता है.

यूरोपीय उपग्रह सेंटिनल-1 ने भी इसी जलक्षेत्र में गश्त कर रहे चीनी विमानवाहक पोत का पता लगाया. सेंटिनल-2 के अनुसार, पिछले सप्ताह एक विमानवाहक पोत ने शांदोंग वाहक के गृह बंदरगाह, हैनान प्रांत के सान्या पोर्ट को छोड़ा था. न तो चीनी और न ही फिलीपीन रक्षा मंत्रालय ने इस पर कोई टिप्पणी की है. उन्होंने टिप्पणी के लिए पोस्ट के अनुरोधों का भी जवाब नहीं दिया.

शेनडोंग की तैनाती जनवादी मुक्ति सेना (पीएलए) द्वारा दक्षिण चीन सागर में बड़े और मध्यम विध्वंसक पोत सहित प्रमुख युद्धपोतों के साथ-साथ जल व थल पर जाने में सक्षम मुख्य जहाज को तैनात करने के बाद हुई है. यह कदम चीन का फिलीपीन के साथ समुद्र क्षेत्रीय संघर्ष बढ़ने के मद्देनजर उठाया गया है.

Tags: America News, China, Philippine news



Source link

x