अम्फान-बुलबुल के सामने फीका रहा साइक्लोन दाना, कितना मचाया तबाही, कहां-कहां बारिश का अलर्ट, जानें


Cyclone DANA: साइक्लोन दाना की लैंडफॉल प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. शुक्रवार की सुबह 3:00 के करीब लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हुई, ओडिशा के उत्तरी क्षेत्र धमारा, हबलिखाती नेचर कैंप केंद्रपाड़ा और भद्रक में 100 से 110 किलोमीटर की प्रति घंटे की रफ्तार से साइक्लोन ने दस्तक दी. हालांकि, सुबह 7:00 7:30 बजे के पास साइक्लोन की रफ्तार कम होता गया और यह निम्न दबाव में बदल कर उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ निकलता चला गया. मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा के उत्तरी और पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में इसका ज्यादा प्रभाव दिखा. इस साइक्लोन के प्रभाव से बिहार और झारखंड के जिलों में बारिश हुई.

मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार की सुबह 3:00 के आसपास जैसे ही साइक्लोन दाना ओडिशा के भद्रक तट से टकराया समुद्र की लहर 1 से 2 मी ऊंची उठती हुई दिखीं. मौसम विभाग ने कहा कि हालांकि इस चक्रवात के तबाही का असर उतना नहीं रहा जितना कि साइक्लोन अम्फान और बुलबुल का था. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एक-एक लोग के मरने की खबर है.

साइक्लोन दाना की वजह से शुक्रवार को देर शाम तक 160 मिली मीटर बारिश तो गंगा के मैदान पश्चिम बंगाल में 90 सेंटीमीटर बारिश हुई वहीं बिहार झारखंड में भी साइक्लोन दान का असर देखा गया बिहार के जमुई जिला में सबसे ज्यादा 110 मिली मीटर बारिश हुई. वही, झारखंड में भी दिन भर रुक-रुक करके बारिश होती रही.

मौसम विभाग ने बताया कि इस साइक्लोन दाना की वजह से शनिवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. मयूरभंज, क्योंझर, बालासोर और भद्रक जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. केंद्रपाड़ा, कटक, ढेंकनाल और जाजपुर में ऑरेंज अलर्ट है. वही, पुरी, नयागढ़, अंगूई और जगतसिंहपुर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग में पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से मेदिनीपुर, 24 परगना और पुरुलिया में भारी अत्यंत भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने बताया कि साइक्लोन दाना का प्रभाव बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिले में आज भी रहेगा. वही, मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु और केरल में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि साइक्लोन दाना लैंडफॉल के तुरंत बाद और धीरे-धीरे या निम्न दबाव में बदलता चला गया. हालांकि, ज्यादा नुकसान का सामना नहीं करना पड़ा. भारी बारिश और तेज हवाओं से तटीय इलाकों में पेड़ उखड़ने और सड़कों-घरों के टूटने की खबर मिली.

बतातें चलें कि साइक्लोन के लैंडफॉल के बाद सुबह 8 बजे से भुवनेश्वर एयरपोर्ट और कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सुबह के 8 बजे से फ्लाइट सर्विस शुरू कर दी गई. वहीं, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ट्रेन का परिचालन भी सुबह के 10 बजे से शुरू कर दिया गया था. वही, सियालदह से सुंदरवन को जाने वाली कम से कम 68 पैसेंजर ट्रेने शुक्रवार को भी कैंसिल रहीं. मौसम विभाग ने बारिश को देखते हुए ओडिशा के पांच जिलों शनिवार को स्कूलों के बंद रखने का फैसला किया है.

Tags: Cyclone updates, Weather updates



Source link

x