अरब ने तो अब अमेरिका के भी काट दिए कान, बनाया ऐसा कानून कि इस मामले में छोड़ दिया मीलों पीछे


अबू धाबी. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) बलात्कार और अनाचार के मामलों में गर्भपात को वैध बनाने की राह पर है. अगर इसे वैध कर दिया जाता है, तो यह इस्लामिक देश में गर्भपात कानूनों को अमेरिका के कई राज्यों की तुलना में अधिक उदार बना देगा. यह ऐसे समय में हुआ है जब 2022 में संघीय संवैधानिक गर्भपात को खत्म करने वाले अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कारण 14 अमेरिकी राज्यों ने सभी या लगभग सभी तरह के गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके विपरीत यूएई कैबिनेट ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है. जो बलात्कार और अनाचार के मामलों में गर्भपात की अनुमति देगा. इसलिए यह अमेरिकी गर्भपात कानूनों की तुलना में अधिक उदार है.

यूएई में नए प्रस्ताव के मुताबिक अगर घटना की तुरंत रिपोर्ट की जाती है और यह प्रक्रिया गर्भावस्था के 120 दिनों के भीतर की जाती है, तो गर्भपात की अनुमति दी जाएगी. मेडिकल लायबिलिटी कानून से जुड़े यूएई के कैबिनेट संकल्प संख्या (44) 2024 में कहा गया है कि गर्भपात की उन मामलों में अनुमति है, जहां ‘अगर गर्भावस्था किसी महिला के साथ उसकी इच्छा के विरुद्ध, उसकी सहमति के बिना या पर्याप्त इच्छा के बिना संभोग का परिणाम है और यदि गर्भावस्था का कारण बनने वाला व्यक्ति महिला का पूर्वज या उसका महरम यानी विवाह के लिए अयोग्य रिश्तेदार है.’

अमेरिका के कई राज्यों में कड़े गर्भपात कानून
जहां तक अमेरिकी गर्भपात कानूनों की बात है, कैसर फैमिली फाउंडेशन (केएफएफ) की एक रिपोर्ट के अनुसार 14 में से नौ अमेरिकी राज्य बलात्कार या अनाचार के मामलों में भी गर्भपात की अनुमति नहीं देते हैं. इन राज्यों में अलबामा, अर्कांसस, केंटकी, लुइसियाना, मिसौरी, ओक्लाहोमा, साउथ डकोटा, टेनेसी और टेक्सास शामिल हैं. गर्भपात पर यूएई के रुख में हाल ही में हुए बदलाव यूएई और कई अमेरिकी राज्यों के बीच इस मुद्दे पर विपरीत दृष्टिकोण को उजागर करते हैं, जहां गर्भपात पर सख्त प्रतिबंध जारी हैं. आइए अमेरिका में इन राज्य कानूनों और उनके प्रावधानों की बारीकियों पर गौर करते हैं.

दुबई घूमने का बना रहे हैं प्लान, जाने से पहले पूरी करनी होंगी ये शर्तें, यूएई सरकार ने जारी किया नया नियम

एरिजोना: अमेरिका के एरिजोना राज्य में एक नए कानून ने गर्भावस्था के 15 सप्ताह के बाद गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें बलात्कार या अनाचार के मामलों के लिए कोई अपवाद नहीं है. राज्य के 1864 के गर्भपात कानून को शरद ऋतु में निरस्त किया जाना तय है, जिससे अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगभग पूर्ण हो जाएगा.

इडाहो: इडाहो में गर्भपात प्रतिबंध, छह सप्ताह और पूरी तरह से गर्भपात पर प्रतिबंध लगाता है. इसमें बलात्कार और अनाचार के मामलों के लिए अपवाद शामिल हैं. हालांकि, ये अपवाद केवल पहली तिमाही के दौरान लागू होते हैं, और व्यक्तियों को कानून प्रवर्तन को हमले की रिपोर्ट करनी चाहिए.

नॉर्थ डकोटा: यह अमेरिकी राज्य बलात्कार या अनाचार के मामलों में गर्भावस्था के छह सप्ताह तक गर्भपात की अनुमति देता है.

मिसिसिपी: मिसिसिपी में, बलात्कार और अनाचार के मामलों के लिए अपवादों के साथ गर्भपात पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, लेकिन ऐसे मामलों में गर्भपात चाहने वाले व्यक्तियों को कानून प्रवर्तन को रिपोर्ट करना आवश्यक है.

इंडियाना: इंडियाना में, पूर्ण गर्भपात प्रतिबंध गर्भावस्था के 12 सप्ताह तक बलात्कार और अनाचार के मामलों के लिए अपवादों की अनुमति देता है.

वेस्ट वर्जीनिया: वेस्ट वर्जीनिया में गर्भपात पर पूर्ण प्रतिबंध है, जिसमें बलात्कार और अनाचार के मामलों को अपवाद माना गया है. वयस्कों के लिए आठ सप्ताह और नाबालिगों के लिए 14 सप्ताह तक गर्भपात की अनुमति है, साथ ही कानून प्रवर्तन को रिपोर्ट करना अनिवार्य है.

Tags: Abu Dhabi, America News



Source link

x