अररिया के किसान कर रहे हैं अरबी की खेती, सेहत के लिए फायदेमंद अरबी के पत्तों से हो रही अच्छी कमाई


अररिया : समय के साथ-साथ किसानों ने पारंपरिक खेती से हटकर नए तौर-तरीकों को अपनाना शुरू कर दिया है. अररिया जिले के किसान अब फसलों के अलावा सब्जियों और साग की खेती की ओर रुख कर रहे हैं. इसी कड़ी में, अरबी कंचन साग की खेती स्थानीय किसानों के लिए एक फायदेमंद विकल्प साबित हो रही है. अरबी के पत्ते न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं.

अरबी कंचन के पत्तों में विटामिन-C, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये वजन घटाने, एनीमिया में सुधार और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी लाभकारी होते हैं.

अरबी के पत्तों में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी बनाते हैं. अरबी के पत्ते हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. साथ ही, एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए भी ये पत्ते फायदेमंद होते हैं.

अररिया के किसान बीरेंद्र महेता, जो अरबी कंचन साग की खेती कर रहे हैं, बताते हैं कि इसकी खेती से उन्हें अच्छी कमाई हो रही है. उन्होंने कहा कि पारंपरिक खेती के साथ-साथ सब्जियों और साग की खेती से किसान अपनी आय को बढ़ा सकते हैं. अरबी कंचन की बाजार में भारी मांग है, जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x