अरशद नदीम को पंजाब सरकार देगी 10 करोड़ रुपए, ओलंपिक में 40 साल बाद पाकिस्तान के लिए जीता गोल्ड


Arshad Nadeem- India TV Hindi

Image Source : GETTY
अरशद नदीम

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल पांच मेडल जीते। जिसमें एक सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। भारत के लिए इस बार का इकलौता सिल्वर मेडल नीरज चोपड़ा ने जीता है। नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए काफी कमाल का प्रदर्शन किया और मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में अपना दूसरा ओलंपिक मेडल जीता। टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन इस बार मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 40 सालों के बाद गोल्ड मेडल जीता है। अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने अरशद नदीम के लिए 10 करोड़ पाकिस्तानी रुपए की नकद पुरस्कार की घोषणा की है।

नदीम के पास नहीं थे पैसे

ओलंपिक शुरू होने से कुछ महीने पहले तक अरशद नदीम काफी दिक्कत में थे। उनके पास ओलंपिक के लिए नया जैवलिन खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। तब उन्हें क्राउड फंडिंग की मदद लेनी पड़ी थी। मरियम ने यह भी कहा कि अरशद के नाम पर उनके होमटाउन खानेवाल में एक स्पोर्ट्स सिटी बनाई जाएगी। नदीम को कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में मेडल जीतने के बाद भी पेरिस ओलंपिक से पहले एक नए भाले के लिए गुहार लगानी पड़ी। अरशद का पुराना जैवलिन सालों तक इस्तेमाल करने के बाद खराब हो गया था। नदीम ने ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद कहा कि वह अपने गांव में या उसके आसपास एथलीटों के लिए एक उचित अकादमी बनाएंगे।

अरशद के पिता ने कही ये बात

अरशद नदीम के पिता मुहम्मद अरशद ने बताया कि वह नदीम को इतनी लोकप्रियता देने के लिए अल्लाह के शुक्रगुजार हैं। उसने उम्मीद जताई कि यह ओलंपिक स्वर्ण पदक अब ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों के लिए एक खेल अकादमी बनाने के उसके प्रयास में मदद करेगा। पाकिस्तान में कई सालों तक नेशनल एथलेटिक्स निकाय का नेतृत्व करने वाले जनरल मुहम्मद अकरम साही को भरोसा है कि अरशद की उपलब्धि से देश में एथलेटिक्स की लोकप्रियता में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि वह कई और अरशद नदीम को पाकिस्तान के लिए पदक जीतते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि नीरज चोपड़ा जब उभरे तो उन्होंने भारत में गैर क्रिकेट खिलाड़ियों पर बड़ा प्रभाव डाला और उम्मीद है कि पाकिस्तान में भी ऐसा होगा।

यह भी पढ़ें

IPL 2025 Mega Auction: क्या खत्म हो जाएगा मेगा ऑक्शन! इस बार ऐसे हो सकते हैं नियम 

विनेश के सपोर्ट में उतरे सचिन तेंदुलकर, कहा- सिल्वर मेडल छीनना खेल भावना के खिलाफ





Source link

x