आजमगढ़ की दिव्यांग बेटी ने बनाया ये विश्व रिकॉर्ड, यूट्यूब वीडियो से सीखी तैराकी और पार कर दिया इंग्लिश चैनल


आजमगढ़: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले की दिव्यांग बेटी जिया राय ने देश-विदेश में जिले का नाम रोशन करते हुए पैरा तैराकी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत है. उन्होंने गोवा में चल रहे 14वें राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैंपियनशिप 2024–25 में तीन गोल्ड मेडल जीते. जिया ने महाराष्ट्र की टीम के लिए 200 मीटर फ्री स्टाइल, 100 मीटर बटरफ्लाई और 200 मीटर व्यक्तिगत मेडल स्पर्धा में भाग लिया था जिसमें उन्होंने जीत हासिल करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया. इसके साथ ही उन्होंने 200 मीटर व्यक्तिगत मेडल स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी स्थापित किया. राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैंपियनशिप में जिया ने महाराष्ट्र की टीम से अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया था जिसमें उनकी टीम उप विजेता घोषित हुई.

4 साल से लगातार रही स्वर्ण पदक विजेता
राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैंपियनशिप भारतीय पैरालंपिक समिति की देखरेख में स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा पणजी गोवा में कैंपस स्विमिंग पूल में आयोजित किया गया था. इसी में भाग लेते हुए जिया ने यह कीर्तिमान स्थापित किया. इसके पहले भी आजमगढ़ की इस बेटी ने 2021-22 और 23 में क्रमशः बेंगलुरु, उदयपुर और ग्वालियर में आयोजित नेशनल पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में 200 मीटर फ्री स्टाइल, 100 मीटर बटरफ्लाई और 200 मीटर व्यक्तिगत मेडल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था.

यू ट्यूब से सीखी तैराकी
ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर बीमारी से ग्रसित होने के कारण जिया सुनने और बोलने में असमर्थ है. इसके बावजूद उन्होंने तैराकी के कौशल को यूट्यूब वीडियो और सोशल मीडिया की मदद से सीखा और तैराकी में नए-नए कीर्तिमान स्थापित किया. लगातार चौथी बार देश भर में जिले का नाम रोशन करने वाली जिया को गोवा के कैंपल इंटरनेशनल स्विमिंग पूल में आयोजित राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में विजेता घोषित होने के बाद गोवा सरकार ने भी सम्मानित किया. गोवा सरकार के सामाजिक कल्याण मंत्री सुभाष फल देसाई के द्वारा जिया को ट्रॉफी और पदक देकर सम्मानित किया गया.

17 घंटे में इंग्लिश चैनल को किया पार
जिया ने पैरा तैराकी चैंपियनशिप के अलावा कई और कीर्तिमान स्थापित करते हुए अपने मां-बाप के साथ जिले का नाम विश्व पटल पर स्थापित किया है. 28 जुलाई 2024 को जिया ने दुनिया के सबसे कठिन इंग्लिश चैनल को इंग्लैंड से फ्रांस तक 34 किलोमीटर की दूरी 17 घंटे 25 मिनट में तैयार कर पर करने का भी रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने इंग्लैंड के एबट्स क्लिफ से फ्रांस के पीटीआई डे ला कोर्टे–ड्यून तक तैर कर इस इंग्लिश चैनल को पार किया. अपने इस रिकॉर्ड के साथ वह इंग्लिश चैनल को पार करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की सबसे तेज महिला पैरा तैराक बनने के कीर्तिमान को भी अपने नाम कर लिया. जिया की यह उपलब्धि अपने आप में विशेष है क्योंकि वह 150 साल के इतिहास में इंग्लिश चैनल को तैर कर पार करने वाली ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित पहली दिव्यांग लड़की बनी.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी मिला सम्मान
16 साल की कम उम्र में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित जिया ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. पिछले वर्ष 23 दिसंबर को जिया ने एक अहम उपलब्धि हासिल की. उन्हें भारत कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा विकलांगता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुआ. इसके अलावा जिया ने अपनी इस छोटी सी उम्र में कई और कीर्तिमान स्थापित किए हैं. उन्हें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2022 (18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों का सर्वोच्च पुरस्कार) उत्तर प्रदेश विकलांगता पुरस्कार-2021 और शिविर कनेरी स्टूडेंट अचीवमेंट अवार्ड सहित कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ के एपिसोड में भी किया जिक्र
जिया ने विकलांगता के बावजूद अंतरराष्ट्रीय ओपन वॉटर पैरा तैराक और ओपन वॉटर तैराकी में विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इसके अलावा 20 मार्च 2022 को तलाई मन्नार (श्रीलंका) से धनुषकोडी (भारत) तक 29 किलोमीटर की दूरी 13 घंटे और 10 मिनट में तैर कर पाक जलडमरू मध्य को पार करके भारत का नाम रोशन किया. इसके साथ ही वह पाक जलडमरूमध्य को पार करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की और सबसे तेज महिला बन गई.

जिया का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी, 2021 को अपने ‘मन की बात’ एपिसोड के दौरान किया था और उनके रिकॉर्ड एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किए गए हैं. दूसरी ओर 6 सदस्य रिले टीम के रूप में मुंबई से गोवा और वापस वसई किले तक 11 दिन 22 घंटे और 13 मिनट में 1,100 किलोमीटर की दूरी तैर कर पार करते हुए देश को जिले का और भारत का नाम रोशन किया.

Tags: Azamgarh big news, Azamgarh news, Indian Athletes, Local18, Sports news, Up news today hindi



Source link

x