आज पितृपक्ष पर लगेगा चंद्र ग्रहण, क्या नहीं कर सकते श्राद्ध कर्म? 2 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण का भी रहेगा साया, पड़ेगा कोई बुरा प्रभाव?


Pitru Paksha 2024: आज 18 सितंबर दिन बुधवार से पितृपक्ष (Pitru Paksha) की शुरुआत हो गई है. सबसे खास बात ये है कि आज ही के दिन साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण (chandra Grahan) भी लगने वाला है. इस बार पितृ पक्ष 2 अक्टूबर को समाप्त होगा. पितृपक्ष में लोग पितरों की आत्मा को शांति पहुंचाने और मोक्ष की प्राप्ति के लिए तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध आदि कर्म करते हैं. ये कार्य पूरे 15 दिनों तक किए जाते हैं. मान्यता है कि पितर पितृ पक्ष में प्रसन्न होते हैं. आपको बता दें कि पितृ पक्ष की शुरुआत आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है. ऐसे में आज पितृपक्ष की शुरुआत होगी.

पितृपक्ष पर चंद्र और सूर्य ग्रहण का साया
इस बार पितृपक्ष के शुरुआत के दिन यानी आज और समापन के दिन यानी 2 अक्टूबर को ग्रहण का साया रहेगा. चूंकि, आज चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है और साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में ये सवाल या चिंता होगी कि कहीं कोई अशुभ संकेत तो नहीं? कुछ बुरा तो नहीं होगा उनके जीवन में. ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित कहते हैं कि जो श्राद्ध आज से शुरू हुआ है, उसमें किसी भी ग्रहण का कोई नकारात्मक असर नहीं होगा. चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण दोनों ही इस बार भारत में दिखाई नहीं देंगे. ऐसे में इनका सूतक काल (sutak kal in india) भी देश में मान्य नहीं होगा.

क्या ग्रहण में श्राद्ध कार्य कर सकते हैं?
ग्रहण का भारत में जब कोई असर नहीं तो ऐसे में घबराने या चिंता करने वाली कोई बात नहीं. आप पितृपक्ष में श्राद्ध कर्म बेफिक्र होकर विधिवत तरीके से कर सकते हैं. जिन-जिन तिथियों में श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान करना है, उसे आप उन तिथियों और समयानुसार कर सकते हैं. पितृपक्ष का पहला श्राद्ध आज (18 सितंबर) है. आज प्रतिपदा तिथि का श्राद्ध और 2 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या का श्राद्ध होगा. चूंकि, ये दोनों ही ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगे तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं. आप श्राद्ध कर्म कर सकते हैं, इन ग्रहण का कोई भी नेगेटिव असर पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध कर्म पर नहीं होगा. ना ही पितर नाराज होंगे. आपके मन में फिर भी आशंका है तो आप श्राद्ध कर्म ग्रहण के समय के दौरान नहीं भी कर सकते हैं. उसके बाद ये कर्म कर लें.

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण लगने का समय (surya grahan and chandra grahan date time)
आज चंद्र ग्रहण सुबह 6 बजकर बारह मिनट से लगेगा और समाप्त 10 बजकर 17 मिनट पर संभवत: समाप्त हो जाएगा. वहीं, सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को रात्रि में 9 बजकर तेरह मिनट से लगेगा और समाप्त अगले दिन सुबह में 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण रात में लग रहा है और श्राद्ध कर्म रात में नहीं बल्कि दिन में ही किया जाता है. ऐसे में आप किसी भी तरह की चिंता ना करें.

इसे भी पढ़ें: घर में इस जगह गलती से भी न रखें झाड़ू, झेलनी पड़ेगी धन हानि, ये 2 दिन झाड़ू खरीदना है बेहद अशुभ, जानें वास्तु अनुसार सही नियम

Tags: Chandra Grahan, Dharma Aastha, Pitru Paksha, Religion, Surya Grahan



Source link

x