आज ही के दिन हुआ था ‘धोनी युग’ का आगाज, 17 साल पहले फाइनल में पाकिस्तान को किया था ढेर


MS Dhoni- India TV Hindi

Image Source : GETTY
महेंद्र सिंह धोनी

2007 T20 World Cup: जब भी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान की बात होगी तो सबसे पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का ही आएगा। वजह भी साफ है क्योंकि धोनी के नाम अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा ICC ट्ऱॉफी टीम इंडिया को जिताने का रिकॉर्ड है। धोनी दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ICC की तीनों ट्रॉफी यानी ICC T20 वर्ल्ड कप, ICC वनडे वर्ल्ड कप और ICC चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है।

धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी ऐसे वक्त में मिली थी जब भारतीय क्रिकेट अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा था। 2007 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को बांग्लादेश के हाथों हार झेलनी पड़ी और ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा। इस हार से ना केवल टीम इंडिया बल्कि सभी भारतीय क्रिकेट फैंस गहरी निराशा में डूब गए। इसके बाद फिर जो हुआ वो इतिहास में दर्ज है। 2007 वर्ल्ड कप में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी मिली थी। उस वक्त धोनी के कंधों पर जिम्मेदारी का भारी बोझ था लेकिन उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और भारत को पहले T20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। वो आज ही का दिन था जब भारतीय क्रिकेट में धोनी युग का आगाज हुआ था। 

17 साल पहले बना था इतिहास

दरअसल, 24 सितंबर 2007 को टीम इंडिया पहली बार T20 वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। 17 साल पहले साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में खेले गए T20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने खिताब अपने नाम किया था। इस ऐतिहासिक जीत ने धोनी को भारतीय क्रिकेट में महान कप्तान कपिल देव के मुकाम पर ला खड़ा किया और फिर अगले कुछ सालों में टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान बना दिया।

T20 वर्ल्ड कप में धोनी की टीम ने पाकिस्तान को 2 बार करारी शिकस्त दी। पहले ग्रुप स्टेज में मैच टाई होने के बाद बॉल आउट में टीम इंडिया ने 3-0 से जीत हासिल की और फिर फाइनल मैच में रोमांचक अंदाज में 5 रनों से जीत दर्ज करते हुए खिताब अपने नाम किया। T20 वर्ल्ड कप के बाद धोनी की कप्तानी में भारत घर में 28 साल बाद 50 ओवर वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में कामयाब रहा। इसके बाद धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया 2013 ICC चैंपियंस ट्रॉफी में चैंपियन बनी। 

Latest Cricket News





Source link

x