आपकी कंफर्म सीट पर बैठे यात्री को हटाना हो या अपर से लोअर बर्थ कराना हो, इस ऐप से करो ट्राई, आधे घंटे में समाधान!


नई दिल्‍ली. ट्रेन में सफर के दौरान कई बार आपकी कंफर्म सीट पर दूसरा यात्री बैठ जाता है और उठने में आनाकानी करता है या फिर आपको ऊपर की बर्थ मिल गयी है और आपको चढ़ने में परेशानी हो रही है, इस तरह की समस्‍याओं के समाधान के लिए ऐप से मदद ली जा सकती है. भारतीय रेलवे का दावा इन समस्‍याओं का समाधान करीब आधे घंटे में हो रहा है. अगली बार सफर के दौरान अगर आपको भी ऐसी परेशानी होती है तो ऐप से ट्राई करना, निश्चित ही समाधान मिलेगा.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के आगरा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार ट्रेन से जुड़ी शिकायतों पर रेल मदद एप व (एक्स) ट्विटर अकाउंट पर लगातार निगरानी रखी जा रही है, ट्रेनों में सफर के दौरान यात्री रेल मदद ऐप की सहायता से मदद या फिर ट्रेन से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं. बुजुर्ग यात्रियों को ऊपरी बर्थ की जगह नीचे वाली बर्थ, बुजुर्ग की दवाई, कंफर्म टिकट पर दूसरा यात्री बैठा हो, बच्चे को दूध या फिर किसी भी प्रकार की चिकित्सीय मदद ली जा सकती है. आगरा मंडल में जून में 634 शिकायतों का 37 मिनट के औसत समय में तत्काल निस्तारण किया गया है.

स्‍टेशन पर GRP ने अकेले देख तीन नाबालिगों को रोका, पूछताछ में बताई ऐसी वजह, जानकर सभी हैरान रह गए

शिकायत का तत्काल समाधान

भारतीय रेलवे एप के जरिए ऑनलाइन सुविधाए दे रही है, ताकि आसानी से शिकायतें पहुंच सकें और उनका निवारण भी तत्काल किया जाए. रेल मदद एप के जरिए सफर के दौरान शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं. सुविधाएं मांगने या शिकायत करने के लिए जनरल डिटेल्स, घटना की तारीख, घटना स्थल, पर्सनल डिटेल, मोबाइल नम्बर और ई-मेल जैसी सूचनाएं देनी होती हैं.

यात्रियों से मांगा जाता है फीडबैक

रेल मदद ऐप पर शिकायत या समस्या बताने पर रेलवे द्वारा उसका समाधान तत्काल किया जा रहा है. रेलवे ने हर समस्या के समाधान की समय सीमा भी निर्धारित की हुई है. निर्धारित समय में समाधान न होने पर वह शिकायत उच्च अधिकारी तक पहुंच जाती है. साथ ही समाधान की सूचना भी शिकायतकर्ता को देते हुए उससे फीडबैक भी लिया जा रहा है, जिससे पता चल सके, समाधान से यात्री संतुष्‍ट है या नहीं.

Tags: Indian railway, Indian Railway news



Source link

x