आप कानपुर टेस्ट देखने में बिजी रहे, उधर 13 साल के क्रिकेटर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतिहास रच दिया


Vaibhav Suryavanshi- India TV Hindi

Image Source : TWITTER/BCCI
वैभव सूर्यवंशी

कानपुर में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चौथे दिन रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण दूसरे और तीसरे दिन का खेल नहीं हो सका जिसकी कसर भारतीय टीम ने चौथे दिन पूरे कर दी। बांग्लादेश ने मोमिनुल हक के शतक की बदौलत पहली पारी में 233 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने धुआंधार अंदाज में पारी का आगाज किया। टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट को T20 क्रिकेट बनाते हुए महज 34.4 ओवरों में 285/9 रनों के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी। इस तरह भारतीय टीम ने टेस्ट में सबसे तेज 50, 100 और 200 रन बनाने का कीर्तिमान बना दिया।

एक तरफ जहां टीम इंडिया ने कानपुर में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई तो वहीं दूसरी तरफ चेन्नई में भारतीय अंडर-19 टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धुनाई करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक महज 14 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 103 रन ठोक दिए। इस दौरान 17 साल के विहान मल्होत्रा ने 27 रन बनाए जबकि महज 13 साल के वैभव सूर्यवंशी ने अर्धशतक जड़ नया इतिहास रच दिया। 

U19 क्रिकेट में बना नया कीर्तिमान

बता दें, वैभव सूर्यवंशी ने रणजी ट्रॉफी में 12 साल की उम्र में डेब्यू कर नया इतिहास रचा था। वह रणजी में डेब्यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बने थे। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा था। वैभव ने बिहार की ओर से पिछले रणजी सीजन में मुंबई के खिलाफ ये बड़ा कारनामा किया था। इससे पहले सचिन के नाम सबसे कम उम्र में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने का रिकॉर्ड था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले अनफॉफिशियल टेस्ट में वैभव सूर्यवंशी ने पारी का आगाज करते हुए शानदार बल्लेबाजी की और जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। वह U19 क्रिकेट में 13 साल 187 दिन की उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं। वैभव सूर्यवंशी किसी भी लेवल पर अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने नजमुल हसन शांतो का रिकॉर्ड तोड़ा। पहले दिन का खेल खत्म होने तक वैभव 47 गेंदों पर 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से 81 रन जड़कर नाबाद रहे। अगर वैभव अपना शतक पूरा करने में कामयाब होते हैं तो वह U19 क्रिकेट के इतिहास में सैकड़ा जड़ने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन जाएंगे।  

U19 अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

  • 13 वर्ष 187 दिन – वैभव सूर्यवंशी बनाम ऑस्ट्रेलिया, आज
  • 14 वर्ष 231 दिन – नजमुल शांतो बनाम श्रीलंका, 2013
  • 14 वर्ष 272 दिन – हसन रजा बनाम इंग्लैंड, 1996

Latest Cricket News





Source link

x