आयरलैंड ने जीता दूसरा टी20 मैच, बांग्लादेश ने टी20 सीरीज के लिए किया अपने स्क्वाड का ऐलान, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10 News- India TV Hindi

Image Source : GETTY / X
Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। दूसरी ओर सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान ने कार एक्सीडेंट के बाद अपना एक वीडियो शेयर किया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए बांग्लादेश के स्क्वाड का ऐलान

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज के बाद तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी और इसके लिए BCCI ने भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान कर दिया। अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने टी20 सीरीज के लिए स्क्वाड की घोषणा की है। इसमें नजमुल हसन शान्तो को कप्तान बनाया गया है। स्क्वाड में युवा और अनुभवी प्लेयर्स को जगह मिली है।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम का स्क्वाड: 

नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तंजीद हसन तमीम, परवेज हुसैन इमोन, तौहीद हृदयोय, महमूद उल्लाह, लिटन कुमेर दास, जेकर अली अनिक, मेहदी हसन मिराज, शक महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, रकीबुल हसन। 

T20 वर्ल्ड कप के पहले वॉर्मअप मैच को टीम इंडिया ने जीता

महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस बार यूएई में किया जा रहा है। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले वॉर्मअप मैचों की शुरूआत हो गई है। जहां भारतीय महिला टीम ने अपना पहला वॉर्मअप मैच खेल लिया है। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को 20 रनों से हरा दिया है। टीम इंडिया ने यह मैच 20 रनों से अपने नाम किया। भारत की जीत में जेमिमा रोड्रिग्स और पूजा वस्त्राकर का रोल काफी अहम रहा है। एक ओर जहां जेमिमा रोड्रिग्स ने अपने बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया, वहीं पूजा वस्त्राकर ने गेंदबाजी में अपना दम दिखाया।

IPL टीमों को मिली डेडलाइन

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन के लिए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक बड़ा ऐलान शनिवार देर रात किया। जहां उन्होंने बताया कि टीमों को रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड विकल्प का उपयोग करके अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। इसी बीच बीसीसीआई ने ने सभी 10 फ्रेंचाइजी के लिए मेगा ऑक्शन से पहले अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची की घोषणा करने के लिए 31 अक्टूबर, 2024 की समय सीमा तय की है। टीमों के इस तारीख से पहले अपने सभी रिटेन किए गए खिलाड़ियों का नाम बताना होगा।

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को किया क्लीन स्वीप

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। इस सीरीज के दूसरे मुकाबले को श्रीलंकाई टीम ने जीतकर न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप कर दिया। उन्होंने इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया। इस मुकाबले को श्रीलंका ने पारी और 154 रन जीता है। यह श्रीलंका के लिए कोई ऐसी-वैसी जीत नहीं रही। बल्कि उन्होंने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में किसी भी टीम द्वारा फॉलो-ऑन दिए जाने के बाद रनों के मामले में तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

WTC प्वाइंट्स टेबल में श्रीलंका ने बनाई मजबूती

श्रीलंका की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर पर खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल को पूरी तरह से बदल दिया है। गॉल में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को श्रीलंका की टीम ने पारी और 154 रनों से अपने नाम करने के साथ WTC की प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति को मजबूत करने के साथ फाइनल में पहुंचने की रेस में खुद को भी शामिल कर लिया है। वहीं न्यूजीलैंड को मिली इस सीरीज में हार के बाद उनके लिए अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस संस्करण में फाइनल में पहुंचना काफी मुश्किल भरा हो गया है। श्रीलंका की टीम अब डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है जिसमें उसके अंकों का प्रतिशत 55.56 है, वहीं वह दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया की टीम से अब सिर्फ थोड़ा ही पीछे रह गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के अंकों का प्रतिशत 62.5 है।

पाकिस्तान क्रिकेट में उलटफेर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से गंवानी पड़ी। इसके बाद टीम की हर जगह आलोचना हुई। फिर पीसीबी ने प्लेयर्स के साथ कनेक्शन कैंप रखा, जिसमें खिलाड़ियों से बातचीत की। अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद यूसुफ ने नेशनल सेलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए ये पद छोड़ा है। 

मुशीर खान ने एक्सीडेंट के बाद फैंस को दिया बड़ा अपडेट

मुशीर खान ने कार एक्सीडेंट के बाद अब अपनी हालात को लेकर वीडियो के जरिए जो अपडेट दिया है उसमें उन्होंने कहा कि मैं भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जो मुझे ये नई जिंदगी मिली है। अब मैं फिलहाल ठीक हूं और अब्बू भी मेरे साथ थे तो वह भी अब ठीक हैं। आप लोगों की दुआओं का बहुत-बहुत शुक्रिया धन्यवाद। वहीं इस दौरान मुशीर के पिता नौशाद ने कहा कि मैं सबसे पहले इस नई जिंदगी के लिए अपने ईश्वर का शुक्रिया अदा करता हूं। साथ ही साथ उन सभी लोगों का जिन्होंने हमारे लिए दुआएं की हमारे शुभचिंतक हमारे फैंस सभी लोगों का शुक्रिया अदा करते हैं और साथ ही साथ हमारी एमसीए और बीसीसीआई का भी धन्यवाद देना चाहूंगा जो मुशीर का पूरा ध्यान रख रही है और आगे जो भी मुशीर की हेल्थ को लेकर अपडेट है वह भी उन्हीं की तरफ से आएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने जीती वनडे सीरीज

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन करते हुए पांच मैचों की सीरीज की 3-2 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवां मुकाबला डकवर्थ लुईस नियम से 49 रनों से जीता। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी स्टीव स्मिथ संभाल रहे थे। उनकी कप्तानी में टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 310 रनों का टारगेट दिया। 

हैरी ब्रूक ने बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जोस बटलर चोटिल होने की वजह से नहीं खेले। इसी वजह से उनकी जगह इंग्लैंड का कैप्टन हैरी ब्रूक को बनाया गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे मैच ब्रूक ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने 52 गेंदों में 72 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल हैं। वह बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने रनों की बरसात की है। उन्होंने सीरीज में 39, 4, 110, 87 और 72 रनों की पारियां खेली हैं और सीरीज में अभी तक कुल 312 रन बनाए हैं। इसी के साथ वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैप्टन बन गए हैं।

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज का ऐलान

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला जहां 6 नवंबर को खेला जाएगा तो वहीं दूसरा 9 जबकि तीसरा मैच 11 नवंबर को होगा। यूएई में ये सीरीज किस स्टेडियम में होगी इसका ऐलान पर जल्द कर दिया जाएगा। अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच वनडे में दोनों टीमों का एक-दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें बांग्लादेश की टीम अभी भी काफी आगे है जिसमें उन्होंने 16 में से 10 मुकाबलों को अपने नाम किया है।

Latest Cricket News





Source link

x