आरा में पशुपालक समग्र विकाश योजना का ऐसे ले सकते है लाभ, 4 लाख तक मिलेगी सब्सिडी


गौरव सिंह/ भोजपुर: बेरोजगारी दूर करने और पशुपालकों को मदद करने के लिए बिहार में समग्र गव्य विकास योजना चलाई जा रही है. बिहार सरकार द्वारा इस योजना संचालन साल में एक बार किया जाता है.बिहार में इस साल समग्र गव्य विकास योजना सितंबर में शुरू होने जा रही है. इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के किसानों, पशुपालकों, बेरोजगार युवक और युवतियों को डेयरी खाेलने के लिए सरकार की ओर से भारी सब्सिडी दी जायेगी. बिहार के इच्छुक युवा इस योजना में आवेदन कर सब्सिडी पर पशुपालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

बिहार सरकार राज्य में बिहार समग्र गव्य विकास योजना चला रही है.इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के कृषकों, बेरोजगार युवक और युवतियों को पशुपालन का कारोबार अपनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसके लिए समग्र गव्य विकास योजना के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों और किसानों को दुधारू मवेशियों की डेयरी खाेलने के लिए बिहार सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान की जा रही है. राज्य में समग्र गव्य विकास योजना साल में एक बार चलाई जाती है. इस साल यह योजना सितंबर महीने में शुरू होने जा रही है, जो भी इच्छुक बेरोजगार नागरिक पशुपालन कर डेयरी फॉर्म स्थापित करना चाहते हैं, तो वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं.

 इस योजना के बारे में विस्तार से जानें
इस योजना के तहत किसानों एवं बेरोजगार नागरिकों को डेयरी स्थापित करने के लिए बिहार सरकार की ओर अनुदान प्रदान किया जाता है.इस योजना के माध्यम से 2-4 दुधारू मवेशियों की डेयरी स्थापित करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत और अत्यंत पिछड़ा अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 75 प्रतिशत तक अनुदान देने की व्यवस्था बिहार सरकार द्वारा की गई है. वहीं, 15-20 गाय-भैंस की डेयरी स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सभी वर्ग के लिए 40 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान किया गया है.  समग्र गव्य विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. तथा अपना स्वयं का पशुपालन व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं.समग्र गव्य विकास योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी दर में कमी आएगी.राज्य में दूध का उत्पादन बढ़ेगा साथ ही बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे.

FIRST PUBLISHED : September 3, 2024, 24:01 IST



Source link

x