आ गया भुजा का बाप! गरमा गरम लें स्वाद का मजा, नाश्ता के लिए है सबसे शानदार


बलिया: खाने पीने में ऐसे तमाम व्यंजन हैं, जो अपने स्वाद, आकार और बनावट के कारण लोगों को आकर्षित कर ही लेते हैं. अक्सर आपने भुजा के स्वाद का आनंद तो जरुर लिया होगा, लेकिन आज हम उस भुजा की बात करेंगे, जिसे मुरमुरा के नाम से जानते हैं.

जी हां! यह मक्का से तैयार होने वाला एक स्पेशल भुजा है, जिसके स्वाद के लोग दीवाने हैं. चुकी मक्के से तमाम व्यंजन के साथ भुजा भी कई प्रकार के तैयार होते हैं, लेकिन इस आइटम के स्वाद का कोई जवाब नहीं है. यह ऐसी बनाने की विधि होती है कि सालों साल इसके स्वाद का आनंद लिया जा सकता है.

दुकानदार ने बताया खासियत
वहीं, दुकानदार अरविंद कुमार ने लोकल 18 को बताया कि इस भुजा में इतना जादू है कि यहां से गुजरने वाले किसी व्यक्ति को बताना नहीं पड़ता, उसे खुद अनुभव हो जाता है कि कहीं प्राचीन परंपरा से गोसार में भुजा तैयार किया जा रहा है. वह धीरे-धीरे इस स्वादिष्ट और सोंह भुजे की तरफ खिंचे चले आते है. यह मक्के से तैयार होने वाला एक स्पेशल भुजा है. इस भुजा को काफी लोग पसंद करते हैं. मक्का अपने आप में एक स्वादिष्ट अनाज है, जिसे दारा, रोटी, लिट्टी, चावल के रूप में या इसके बाल (भुट्टा) को सीधे भूनकर खाया जाता है.

कैसे बनाएं मक्के का मुरमुरा
दुकानदार ने आगे बताया कि इसको तैयार करने के लिए जो मक्के की खेती से नए-नए भुट्टे से अनाज निकलते हैं, उसको सुखाकर और गोसार में भूजने के बाद उसमें एक खास मिठास आती है और बेहद मन को प्रसन्नचित करने वाला वो स्वाद होता है जो सबको भाता है.

सालों साल मिलेगा स्वाद
जब इसके अनाज पुराने हो जाते हैं, तब इसके भुजा में पहले वाला स्वाद नहीं मिल पाता है. इसको बरकरार रखने के लिए नए अनाज को पानी में उबाल कर सुखा दिया जाता है. अनाज सूखने के बाद मक्के को गोसार में आधा भुना जाता है और घर में रख दिया जाता है. इच्छानुसार इसे भूनकर खाने पर एकदम नए जैसा स्वाद मिलता है. इसके कीमत की बात करें तो शुद्ध गोसार का भुजा 80 रुपए प्रति किलो की दर से ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाता है.

जानें कहां मिलेगा भुजा
बलिया रेलवे स्टेशन से लगभग 2 किलोमीटर दूर महावीर घाट मोड पर काली मंदिर के बगल में लाइन से तमाम भुजा वाले आपको मिल जाएंगे. जहां आप भी जाकर इस शानदार भुजा के स्वाद का आनंद ले सकते हैं. मुख्य मार्ग होने की वजह से ग्राहकों की हर समय लाइन लगी रहती है.

Tags: Ballia news, Food, Food 18, Food Recipe, Local18



Source link

x