आ रहा है 5000 करोड़ का IPO, 17 देशों में फैला है कंपनी का बिजनेस, इंफ्रा से जुड़े करती है काम


नई दिल्ली. एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, शापूरजी पलोनजी समूह की एक प्रमुख कंपनी, 25 अक्टूबर को पूंजी बाजार में उतरने जा रही है. कंपनी का इरादा अपने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से 5,430 करोड़ रुपये जुटाने का है. इस सार्वजनिक निर्गम में नई शेयरों के साथ-साथ प्रमोटर द्वारा शेयरों की बिक्री (ओएफएस) भी शामिल है. यह निर्गम 29 अक्टूबर को समाप्त होगा. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के साथ दायर की गई एक रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) के अनुसार, अफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड 5,430 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है.

इसमें से, नई इक्विटी शेयरों का निर्गम 1,250 करोड़ रुपये और ओएफएस 4,180 करोड़ रुपये है. ओएफएस से प्राप्त राशि विक्रयकर्ता को प्राप्त होगी और एफकॉन्स को इससे कोई आय नहीं होगी. प्रमोटर समूह की कंपनी गोस्वामी इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ओएफएस के माध्यम से शेयर बेच रही है.

ये भी पढ़ें- बीमा के प्रीमियम पर नहीं देना होगा GST, पीने का पानी होगा सस्ता, घड़ी-जूते होंगे महंगे?

नई शेयरों की बिक्री से प्राप्त कुल राशि में से, एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर 80 करोड़ रुपये का उपयोग निर्माण उपकरण खरीदने के लिए पूंजी व्यय में करेगा. 320 करोड़ रुपये लॉन्ग टर्म वर्किंग कैपिटल आवश्यकताओं के लिए और 600 करोड़ रुपये कुछ बकाया उधारी के प्रीपेमेंट के लिए उपयोग किए जाएंगे. शेष धनराशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए होगी.

एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर, शापूरजी पलोनजी समूह की प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी है, जिसकी विरासत छह दशकों से अधिक है. आरएचपी में कहा गया है, “हमने भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई जटिल, चुनौतीपूर्ण और अनूठे इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) परियोजनाओं को पूरा करने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड रखा है.” एफकॉन्स ने पिछले 11 वित्तीय वर्षों के दौरान और 30 जून, 2024 को समाप्त तीन महीने की अवधि में 17 देशों में 79 परियोजनाएं पूरी की हैं, जिनका कुल वैल्यू 56,305 करोड़ रुपये है.

30 जून, 2024 तक, एफकॉन्स के पास 12 देशों में 65 सक्रिय परियोजनाएं हैं, जिनकी कुल ऑर्डर बुक 31,747 करोड़ रुपये है. एफकॉन्स की परियोजनाएं पांच प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर व्यावसायिक क्षेत्रों को कवर करती हैं, जिसमें समुद्री और औद्योगिक, सतह परिवहन, शहरी बुनियादी ढांचा, जलाशय और भूमिगत परियोजनाएं शामिल हैं. अफकॉन्स तेल और गैस क्षेत्र में परियोजनाएं भी लेता है, जिसमें ऑफशोर और ऑनशोर तेल और गैस परियोजनाएं शामिल हैं.

Tags: Business news, IPO



Source link

x