इंग्लैंड ने दर्ज की मैनचेस्टर टेस्ट में जीत, मुशफिकुर रहीम ने शतक लगाते रचा इतिहास; खेल की 10 बड़ी खबरें


INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: इंग्लैंड की टीम ने मैनचेस्टर के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को चौथे दिन ही 5 विकेट से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड को मैच की चौथी पारी में 205 रनों का टारगेट मिला था जिसमें जो रूट की अर्धशतकीय पारी ने जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी के मैदान पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेल रही बांग्लादेश टीम की तरफ से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें मुशफिकुर रहीम के बल्ले से निकली 191 रनों की पारी के दम पर बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में पाकिस्तान के 448 रनों के स्कोर के मुकाबले 565 रन बनाने में कामयाब रही।

इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले को इंग्लैंड की टीम ने अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड को इस मुकाबले में जीतने के लिए श्रीलंका ने 205 रनों का टारगेट दिया था जिसे उन्होंने सिर्फ 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए मैच की आखिरी पारी में जो रूट ने 62 रनों की पारी खेली। वहीं जेमी स्मिथ ने 39 रन बनाए।

मुशफिकुर रहीम टेस्ट में पाकिस्तान में 150 प्लस रनों की पारी खेलने वाले बने बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी

बांग्लादेश के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट मैच में 191 रनों की पारी खेलने के साथ इतिहास रचने का काम किया है। मुशफिकुर रहीम पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में 150 रन बनाने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड जावेद उमर के नाम था जिन्होंने पेशावर में 119 रनों की पारी खेली थी। मुशफिकुर रहीम इस शतक की बदौलत बांग्लादेश के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने तमीम इकबाल को पीछे छोड़ा। इसके अलावा रहीम अब बांग्लादेश के लिए विदेशी सरजमीं पर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया अपना तीसरा सबसे बड़ा स्कोर

पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। बांग्लादेश टीम का रावलपिंडी टेस्ट मैच में पहली पारी 565 रनों के स्कोर पर जाकर सिमटी। यह बांग्लादेश का टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ भी यह उनका सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2015 में खेले गए टेस्ट मैच में 555 रन बनाए थे। बांग्लादेश का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर साल 2013 में श्रीलंका के खिलाफ आया था। जहां उन्होंने 638 रन बनाए थे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पहुंची इंग्लैंड

इंग्लैंड को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली जीत से उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की प्वाइंट्स टेबल में कुल 12 अंक मिले और वह प्वाइंट्स टेबल में 3 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड ने अब तक 14 मैच खेले हैं और 7 में जीत हासिल की है। वहीं, 6 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच इंग्लैंड ड्रॉ कराने में कामयाब रहा। इंग्लैंड का अंक प्रतिशत अब 41.07 का हो गया है जोकि पहले 36.54 था। इंग्लैंड की लंबी छलांग से श्रीलंका और साउथ अफ्रीका एक-एक पायदान नीचे खिसक गए हैं।

शाकिब अल हसन के क्रिकेट करियर पर मंडराया खतरा

बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद वहां की क्रिकेट पर भी इसका असर देखने को मिला है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष फारुक अहमद ने शनिवार को कहा है कि वे पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के बाद शाकिब अल हसन के भविष्य के बारे में फैसला लेंगे। दरअसल शाकिब का नाम गुरुवार को रफीकुल इस्लाम द्वारा दर्ज कराए गए हत्या के मामले में उनको भी आरोपी बनाया गया है।

कामिंडु मेंडिस ने शतक लगाने के साथ हासिल किया खास मुकाम

मैनचेस्टर टेस्ट मैच में श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में कामिंडु मेंडिस ने नंबर-7 पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जड़ा। मेंडिस ने 183 गेंदों पर 15 चौके और 1 छक्के की बदौलत 113 रनों की पारी खेली। मेंडिस का पहले 4 टेस्ट मैचों की 7 पारियों में ये उनके करियर का तीसरा शतक है। इसी के साथ मेंडिस महज चौथे एशियाई बल्लेबाज हैं जिसने इंग्लैंड की सरजमीं पर नंबर-7 पर बल्लेबाजी करते हुए सैकड़ा जड़ने का कारनामा किया है। वहीं वह पहले ऐसे श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए जिसने नंबर-7 पर बल्लेबाजी करते इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट शतक जड़ा।

भारतीय महिला ए टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में मिली 45 रनों से हार

भारतीय महिला ए टीम को ऑस्ट्रेलियाई महिला ए टीम के खिलाफ चार दिवसीय अनऑफीशियल टेस्ट मैच में 45 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। इस मुकाबले में भारतीय महिला ए टीम को जीत हासिल करने के लिए 289 रनों का टारगेट मिला था जिसमें आखिरी दिन उन्हें 140 रनों की और दरकार थी और उनके हाथ में सिर्फ 4 विकेट थे। राघवी बिष्ट और उमा छेत्री की जोड़ी ने मिलकर स्कोर को 210 रनों तक पहुंचाने के साथ मुकाबले को रोमांचक बना दिया था लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इस साझेदारी को तोड़ने के साथ भारतीय टीम की पारी को 243 रनों के स्कोर पर समेट दिया।

रावलपिंडी की पिच को लेकर अब नसीम शाह ने निकाली अपनी भड़ास

पाकिस्तान की टीम घर पर बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी के मैदान पर खेला जा रहा है। इस पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने पर ये मुकाबला ड्रॉ की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने रावलपिंडी टेस्ट मैच के चौथे दिन के खेल के बाद पिच को लेकर बयान देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि पिछली कई सीरीज से इस तरह की पिच हमें मिली है। मुझे लगता है कि इस टेस्ट मैच को लेकर पूरी कोशिश की गई थी कि गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सके, लेकिन मुझे लगता है कि धूप और गर्मी अधिक होने से पिच बल्लेबाजी के लिए काफी बेहतर साबित हुई। अब हमें इस बारे में भी सोचना चाहिए कि घरेलू हालात का फायदा किस तरह से उठाया जा सकता है क्योंकि मैच का नतीजा तो निकलना ही चाहिए।

जो रूट टेस्ट क्रिकेट में बने सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी

जो रूट श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 42 के स्कोर पर आउट हो गए थे। इसके बाद दूसरी पारी में उनके बल्ले से 62 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली। अपनी इस पारी के दम पर अब जो रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद शिवनारायण चंद्रपॉल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। जो रूट के नाम पर अब टेस्ट क्रिकेट में 64 फिफ्टी दर्ज हैं।

निकोलस पूरन टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली लिस्ट में पहुंचे तीसरे नंबर पर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरू होने से पहले निकोलस पूरन सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में 7वें नंबर पर थे, जिसमें उनके नाम पर 132 छक्के दर्ज थे। अब सीरीज के पहले टी20 मैच में 7 छक्के लगाने के बाद वह इस लिस्ट में सीधे तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। निकोलस पूरन के नाम पर अब 96 मैचों में 139 छक्के दर्ज हैं। वहीं इस लिस्ट में रोहित शर्मा 205 छक्कों के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं तो वहीं मार्टिन गुप्टिल 173 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

Latest Cricket News





Source link

x