इंफ्लुएंसर्स की रेट लिस्ट! सबकी कैटेगरी फिक्स, जानिए किसे मिलेगा कितना पैसा


नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश सरकार ने इन्फ्लुएंसर्स के जरिए सरकारी योजनाओं को प्रचार कराने के लिए उन्हें पैसा देने का ऐलान किया है. राज्य सरकार की डिजिटल मीडिया पॉलिसी 2024 में उनके लिए एक रेट लिस्ट भी जारी की गई है. इसके तहत सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. बदले में इन लोगों को सरकार का प्रचार करना होगा. लेकिन हर इन्फ्लुएंसर्स को एक ही तरह की रकम नहीं दी जाएगी. उनको दिया जाने वाला पैसा इस बात पर निर्भर करेगा कि वह किस श्रेणी में आते हैं.

फेसबुक और यूट्यूब के लिए एकसमान श्रेणी बनाई गई है. जबकि इंस्टाग्राम के लिए यह श्रेणी अलग है. हम आपको इन श्रेणियों और इनके तहत मिलने वाले पैसे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- आखिर भारत के आगे मजबूर हुई दुनिया! बढ़ाना पड़ा विकास दर का आंकड़ा, 2024 में कितनी होगी ग्रोथ रेट

फेसबुक और यूट्यूब
फेसबुक और यूट्यूब के इंफ्लुएंसर्स को 4 श्रेणियों में बांटा गया है. इसे टियर कहा जा रहा है. टियर-ए (10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर), टियर-बी (5 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर), टियर-सी (2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर) और टियर-डी (1 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स)

इंस्टाग्राम और X की कैटेगरी
यहां फोलोओर्स के आधार पर कैटेगरी बांटी गई है. कैटेगरी ए में 5 लाख से ज्यादा फोलोअर्स वाले इंफ्लुएंसर्स हैं. 3 लाख से ज्यादा फोलोअर्स वाले कैटेगरी बी में, 2 लाख से ज्यादा फोलोअर्स वाले कैटेगरी सी में और 1 लाख से ज्यादा फोलोअर्स वाले कैटेगरी डी के सदस्य हैं.

कैसे मिलेगा पैसा
किसी भी प्लेटफॉर्म के शीर्ष श्रेणी वाले इंफ्लुएंसर्स 50,000-1 लाख रुपये कमा सकते हैं. हालांकि, व्यू काउंट बढ़ने पर यह रकम अधिकतम 1.2 लाख रुपये तक जा सकती है. लेकिन एक महीने में वह भी 5 लाख रुपये से अधिक नहीं कमा सकते हैं. बी कैटेगरी में आने वाले इंफ्लुएंसर्स 45,000 से 75,000 रुपये तक कमा सकते हैं. व्यूज बहुत ज्यादा होने पर अधिकतम उन्हें 1.10 लाख रुपये प्रति वीडियो मिल सकते हैं. सी कैटेगरी में आने वाले इंफ्लुएंसर्स को 40-60 हजार रुपये तक मिल सकते हैं.

हर अतिरिक्त 1 लाख व्यूज पर यह 10,000 रुपये और बढ़ जाएगा लेकिन कुल 80,000 रुपये से ऊपर नहीं जाएगा. वहीं, अंतिम पंक्ति के इंफ्लुएंसर्स को 35,000-50,000 रुपये प्रति वीडियो मिल सकते हैं और अधिकतम बढ़कर 70,000 रुपये प्रति वीडियो तक जा सकता है. हर कैटेगरी के इंफ्लुएंसर्स को हर 1 लाख अतिरिक्त व्यू के लिए 10,000 रुपये और मिल सकते हैं लेकिन एक तय सीमा तक ही. शीर्ष इंफ्लुएंसर्स राज्य द्वारा प्रायोजित विज्ञापन और परफॉर्मेंस आधारित बोनस के जरिए अधिकतम 8 लाख रुपये प्रति माह तक कमा सकते हैं.

Tags: Business news, Social media



Source link

x