इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया, जंग के ‘नए चरण’ का किया ऐलान


यरूशलम. इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया. यह हमला उसी वक्त किया गया जबकि हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरल्लाह पेजर विस्फोटों के बाद भाषण दे रहे थे. इजरायल ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के तकरीबन 150 रॉकेट को लॉन्च से पहले ही एयर स्ट्राइक से निशाना बनाया. इजरायली सेना ने ऑपरेशन को अंजाम देते हुए हिजबुल्ला के 30 के करीब लॉन्चरों और आंतकी ठिकानों को नष्ट कर दिया. दक्षिण लेबनान में इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों, और वेपन स्टोरेज फेसिलिटी को तबाह किया. इजरायली सेना ने गुरुवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया ताकि हिजबुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को कमजोर किया जा सके. आईडीएफ ने कहा कि दशकों से हिजबुल्लाह ने नागरिक घरों को हथियारबंद कर रखा है, उनके नीचे सुरंगें खोद रखी हैं और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है- जिससे दक्षिणी लेबनान युद्ध क्षेत्र में बदल गया है.

साथ ही इजरायल के लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादियों को निशाना बनाए जाने के बाद इजरायली रक्षा मंत्री ने युद्ध के ‘नए चरण’ की शुरुआत की घोषणा की है. सीरिया और लेबनान में हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले पेजर को कथित रूप से इजरायल ने निशाना बनाकर मंगलवार को विस्फोट किए. जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और करीब तीन हजार लोग घायल हुए. वहीं लेबनान में बुधवार को वॉकी-टॉकी और अन्य उपकरणों में हुए विस्फोट में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 450 से ज्यादा लोग घायल हुए. इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बुधवार को सैनिकों से कहा कि ‘हम युद्ध के नए चरण की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें साहस, दृढ़ निश्चय और जिद की जरूरत होगी.’

हिजबुल्लाह का बदला लेने का दावा
दूसरी ओर हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख ने वादा किया कि समूह मंगलवार को हुए पेजर विस्फोट हमले का कड़ा जवाब देगा. बेरूत में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दूसरे दिन उपकरण विस्फोट के हमले के दौरान 25 लोगों की मौत हो गयी और 600 से ज्यादा लोग घायल हुए. इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. फिरास अबैद ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को हुए हमले में लोग गंभीर रूप से घायल हुए क्योंकि वॉकी-टॉकी में विस्फोट एक दिन पहले पेजर में हुए विस्फोट की तुलना में बड़ा था.

वो 3 मुस्लिम देश, जो एक जमाने में थे यूरोप से भी आगे, कैसे कठमुल्ला ताकतों ने उन्हें कर दिया बर्बाद

विस्फोटों में मरने वालों की संख्या 37 तक पहुंची
अबैद ने बताया कि बुधवार को 608 लोग घायल हुए, जिनमें से 61 अभी भी गहन देखभाल में हैं. उन्होंने बताया कि 141 सर्जरी की गयी हैं. मंत्री ने बताया कि पहले दिन हुए हमले में मारे गये लोगों की संख्या 12 है और 1300 से ज्यादा लोग झुलसे हैं. अबैद ने बताया कि मंगलवार को हुई घटना में झुलसे 226 लोग गहन देखभाल में हैं जबकि 955 ऑपरेशन किये गये हैं. मंगलवार से उपकरणों में विस्फोट की घटनाओं में मरने वालों की संख्या 37 पहुंच गयी जबकि 3000 से ज्यादा लोग झुलसे हैं. हिजबुल्ला आतंकी समूह के कई सदस्य इन विस्फोट में मारे गये हैं और कुछ घायल हुए हैं.

Tags: Hamas attack on Israel, Israel, Israel air strikes



Source link

x