इटावा का ये अस्पताल बना तालाब, ‘पाइप नाव’ के सहारे हैं मरीज, कभी भी हो सकता है खतरा


इटावा: उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में लगातार हो रही मूसलाधार बरसात लोगों के लिए मुसीबत बनाकर सामने आई है. सभी तरफ बरसात का पानी भरा हुआ नजर आ रहा है जिससे अस्पताल तालाब बन गए हैं. ऐसे में मरीज अस्पताल तक पहुंचने और दवा कराने के लिए पाइप के गोल घेरे को नाव की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. कुछ मरीजों को साइकिल से अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. जिस अस्पताल की बात हो रही है वह इटावा जिले के बकेवर में बना हुआ है. 50 बेड वाले इस अस्पताल को रामाधीन शर्मा अस्पताल के नाम से जाना जाता है.

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक और अन्य स्टाफ पानी निकलवाने के लिए कोई प्रयास करते हुए नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में मरीजों को दवा के लिए लिए वैकल्पिक इंतजामों का सहारा लेना पड़ रहा है. सिर्फ इतना ही नहीं अस्पताल का स्टाफ और चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर वीरेंद्र भारती भी अस्पताल के भीतर ‘पाइप नाव’ नाव के सहारे ही जाते हुए देखे जा रहे हैं. मरीजों को भी इसी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है.

अस्पताल में दवा लेने आए व्यासपुरा गांव के राम प्रकाश बताते हैं कि बरसात का पानी बुरी तरह से अस्पताल परिसर में भरा हुआ है. इस पानी को निकलवाने का कोई इंतजाम नहीं किया जा रहा है. यह बड़ी ही विडंबना की बात है. इसी तरह अस्पताल पहुंची पूनम बताती हैं कि वह दवा लेने के लिए आई हैं लेकिन अस्पताल में भरे पानी को देखने के बाद उनकी हिम्मत अस्पताल के भीतर जाने की नहीं पड़ रही है.

अस्पताल पहुंची मरीज कुसमा देवी बताती हैं कि वह बीमार चल रही हैं और इलाज के लिए अस्पताल आईं हुई हैं. अस्पताल में जिस तरह से पानी भरा हुआ है ऐसे में उनका अस्पताल पहुंचना मुश्किल है और जिस तरह से अन्य लोग जा रहे हैं उससे उनको काफी डर लग रहा है.

50 बेड वाले रामाधीन शर्मा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.वीरेंद्र भारती बिना कैमरे के बताते हैं कि अस्पताल में भरे पानी को निकलवाने के लिए नगर पंचायत स्तर पर संपर्क किया गया है. उन्होंने बताया कि पानी बहुत अधिक भरा हुआ है जो निकलने की स्थिति में नहीं है. धीरे-धीरे पानी घट रहा है.

FIRST PUBLISHED : September 22, 2024, 22:18 IST



Source link

x