इतनी दुबली-पतली हो कैसे उड़ाओगी ड्रोन, खुद ही उड़ जाओगी… News18 इंडिया के चौपाल में ड्रोन दीदी ने बताई पूरी कहानी


उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले से आने वाली सुनीता देवी आज देशभर में ड्रोन दीदी के नाम से जानी जाती है. ‘नमो ड्रोन दीदी योजना’ के जरिये से उन्हें एक नई पहचान मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में भी ड्रोन दीदी सुनीता देवी से बातचीत की और उनके अनुभव से देशवासियों को रूबरू करा चुके हैं. सुनीता देवी सोमवार को News18 इंडिया के चौपाल में पहुंची और ड्रोन दीदी बनने के अपने सफर के बारे में बताया.

News18 इंडिया चौपाल के मंच पर सुनीता देवी ने बताया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी बात हुई है, तब बहुत अच्छा है. वह कहती हैं, ‘तबसे देशभर में मेरा नाम हो गया. मुझे इतने बड़े-बड़े मंच पर बुलाया जाता है.’

ड्रोन उड़ाने पर क्या बोलते थे लोग?
वहीं जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने ड्रोन उड़ाना कैसे शुरू किया? इस पर सुनीता देवी ने कहा, ‘अरे सर, का बताइं… जब हम ड्रोन पायलट नाही रहिन तो लोग कहत रहिन कि तुम ड्रोन नाही उड़ा सकत हो. तब हमने कहा कि काहे नहीं उड़ाए सकत तो बोले इतनी दुब्ली-पतली हो कैसे उड़ाओगी?’ इसके साथ ही उन्होंने बताया कि लोग कहते हैं कि इतना बड़ा ड्रोन उड़ाती हो, तुम खुद इसके साथ उड़ जाओगी. तो हम कहते हैं देखते रहो कैसे उड़ाते हैं.

इस पर उनसे पूछा गया कि आखिर एक ड्रोन कितना वजनी होता है तो उन्होंने बताया कि 25 किलो का… रिमोट पकड़कर बस उड़ाना पड़ता है. वहीं उनके दिमाग में ड्रोन उड़ाने का ख्याल कैसे आया कि है तो उन्होंने बताया कि हमारे यहां सीतापुर के कृषि विज्ञान केंद्र में डॉ. दयाशंकर श्रीवास्तव जी इस योजना के बारे में बताया. फिर वहां से ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग लेने की प्रेरणा मिली.

Tags: Chaupal, Drone Attack, News 18 Chaupal, News18 India Chaupal



Source link

x