इन तीन वजह से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रह रहे किसान, इतने किसान रह गए वंचित-due-to-these-three-reasons-farmers-are-being-deprived-of-pm-kisan-samman-nidhi-yojana-these-farmer-did-not-get-benefit


गया : हाल ही में प्रधानमंत्री के द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त उनके खाते में भेज दी गई है. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाती है.

बिहार के गया जिले में भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 338357 किसान पंजीकृत है. जबकि देखा गया कि 294946 किसान ही इस योजना का लाभ ले पा रहे है. लगभग 44000 किसान ऐसे हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रह गए हैं.

लगभग 44000 किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रह गए हैं उन्होंने या तो ई केवाईसी नहीं कराया है, या इनका एनपीसीआई नही है या फिर इन्होंने लैंड सीडिंग नहीं करवाया है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए यह तीनो प्रकिया पूरी होनी आवश्यक है. किसी एक का अधुरा होने पर भी इस योजना का लाभ किसानो को नही मिल पाता. हर एक रजिस्टर्ड किसानों को इस योजना का लाभ मिले इसके लिए गया के डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने कृषि विभाग को प्रखंड स्तर पर कैम्प लगाकर ई केवाईसी करवाने का निर्देश दिया है ताकि उन्हें योजना का लाभ मिलने में कही कोई दिक्कत न रहे.

इसी तरह लैण्ड सीडिंग नही कराने वाले किसानो के लिए डीएम ने सभी भूमि सुधार उपसमाहर्ता को निर्देश दिया है कि संबंधित अंचल अधिकारी एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए तेजी से अनुपालन करते हुए किसानों को योजना का लाभ दिलवाए. एनपीसीआई (डीबीटी इनेबल) प्रखंड कृषि पदाधिकारी के माध्यम से करवाया जा रहा है, जिससे 13749 किसान लाभान्वित होंगे. एनपीसीआई त्रूटि वाले किसानों को इन्डियन पोस्ट पेमेन्ट बैंक में नया खाता खुलवा सकते है इसमें बैंक खाता खुलते ही किसान स्वतः एनपीसीआई हो जाता है. जिला पदाधिकारी द्वारा कैम्प के माध्यम से ईकेवाईसी, लैण्ड सीडिंग, एनपीसीआई कार्य पूर्ण कराने का निर्देष दिया गया है.

इस संबंध मे जिला कृषि पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने जिले के वैसे किसान जो इस योजना से किसी कारणवश वंचित रह गये है और उनके खाते मे 17वीं किस्त नही गई है उनसे आग्रह किया गया है कि जल्द से जल्द ईकेवाईसी, लैंड सीडिंग या एनपीसीआई का काम पूरा कर लें. इन्होने बताया गया जिले मे लगभग 44 हजार रजिस्टर्ड किसान है जिन्हे इस बार उनके खाते में राशि नही भेजी गई है.

Tags: Bihar News, Gaya news, Local18



Source link

x