इन नुस्खों से घर पर ही पेट के संक्रमण और आंतों की सूजन को करें ठीक, चिकित्सक दे रहे हैं जानकारी


जयपुर. पेट खराब होने पर बैक्टीरिया बढ़ने से कई तरह के रोग हो सकते हैं. संक्रमण व आंतों में सूजन की इससे समस्या हो सकती है. कभी-कभी तो ऐसा होता है कि दर्द के कारण का सही पता भी नहीं चल पाता है. ऐसी स्थिति में घर बैठे ही दादी नानी के नुस्खे से इसका इलाज किया जा सकता है. पेट दर्द और आंतों के संक्रमण होने पर कुछ चीज खाने से भी बचना चाहिए.

नर्सिंग ऑफिसर मुकेश लोरा ने बताया कि पेट में सूजन और दर्द की समस्या से बचने के लिए अधिक खट्टे फल नहीं खाने चाइए. खट्टे फल लगातार खाने से पेट में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट में छाले होने की संभावना कहती है. इसके अलावा अशुद्ध अनाज, मसालेदार चीजें, अधिक अंडे, ज्यादा पनीर, मिठाइयां और चीनी नहीं खानी चाहिए. इन सभी के अत्यधिक सेवन से पेट की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

इनसे बढ़ते है अच्छे बैक्टीरिया 
नर्सिंग ऑफिसर मुकेश लोरा ने बताया कि पेट और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी चीजों को खाते रहना चाहिए ताकि पेट में अच्छे बैक्टीरिया बने और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखें. इसके लिए छाछ व दही खाना चाइए लेकिन ध्यान रहे यह अत्यधिक मात्रा में ना हो, इसके अलावा गाय का घी, बादाम, गुड़, हरी सब्जियां, लहसुन व प्याज खाना नियमित रूप से खाना चाहिए. इन्हें खाने से पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनेंगे जो इम्युनिटी पावर भी बढ़ाएंगे और पेट को स्वस्थ भी रखेंगे.

इसके अलावा फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दालें खाएं. यह फाइबर अच्छे बैक्टीरिया के लिए खाद्य स्रोत होते हैं. इसके अलावा शक्कर और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें, क्योंकि ये अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं.

वहीं पर्याप्त पानी पिएं, इससे पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है. योग, ध्यान या व्यायाम को  अपनाए क्योंकि तनाव पेट के बैक्टीरिया संतुलन को प्रभावित कर सकता है. इन उपायों को अपनाकर आप अपने पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं.

पेट में समस्या होने पर यह करें
आयुष चिकित्सक ईश्वर चंद मंडूसिया ने बताया कि पेट में दर्द या छाले होने पर हरड़ का चूर्ण आधा चम्मच पानी से लें. इसके अलावा छाछ में जीरा, काला नमक डालकर खाने के बाद पी सकते हैं. अधिक फायदे के लिए रात में तांबे के लोटे में पानी रखकर सुबह पीएं. यह पानी पेड़ के लिए काफी अधिक फायदेमंद रहता है.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x