इन 6 जिलों से अयोध्या की उड़ान भरेगा हेलीकॉप्टर, राम मंदिर को ऊंचाई से देखने का मिलेगा मौका, जानिए किराया


रिपोर्ट- हरिकांत शर्मा

आगरा: पर्यटन सीजन शुरू होते ही आगरा समेत 6 जिलों को सरकार ने तोहफा दिया है. ये तोहफा पर्यटन इंडस्ट्रीज को नई उड़ान देने का काम करेगा. आगरा से अयोध्या राम मंदिर के हवाई दर्शन के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है. इससे लोग राम नगरी का हवाई दर्शन भी कर पाएंगे. इसके लिए किराया और रूट मैप तैयार किया जा रहा है.

इन जिलों में शुरू होगी सुविधा
प्रदेश के 6 जिलों लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से हेलिकॉप्टर उड़ान भरेंगे. राम मंदिर दर्शन के लिए राजस एरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर प्रा.लि. ने हेली सेवाओं का रूट मैप तैयार किया है. हेलिकॉप्टर संचालन की तैयारी ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट (ONM) मॉडल पर की जा रही है. शुरुआत में 40% डिस्काउंट के साथ राम मंदिर के हवाई दर्शन 4,130 रुपए में कराए जाएंगे. हेलिकॉप्टर 10 मिनट तक राम मंदिर के चारों ओर चक्कर काटेगा.

घूमने से 60 घंटे पहले करनी होगी बुकिंग
राजस एरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर ने बताया कि हवाई सेवा के लिये 60 घंटे पहले बुकिंग करनी होगी. ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर 40% की छूट लागू होगी. हेलिकॉप्टर की क्षमता 5 यात्रियों की होगी.
अधिकतम 5 किलो सामान ले जा सकेंगे. यात्री हेलिकॉप्टर में एक यात्री अधिकतम 5 किलो सामान ही ले जा सकेगा. किराए के साथ GST भी देना होगा. दूरी के हिसाब से किराया तय किया गया है. जारी पैकेज के मुताबिक, अयोध्या से राम मंदिर के एरियल दर्शन के लिए 5,833 रुपए निर्धारित है. छूट के बाद 4130 रुपए किराया लगेगा.

इतने मिनट का होगा सफर
अयोध्या से लखनऊ-     45 मिनट
अयोध्या से बनारस –      55 मिनट
अयोध्या से गोरखपुर –   40 मिनट
अयोध्या से प्रयागराज – 50 मिनट
अयोध्या से मथुरा-       2 घंटे 15 मिनट
अयोध्या से आगरा-     2 घंटे 15 मिनट

यह सिर्फ इन 6 शहरों में जाने का समय है. वहां से अयोध्या पहुंचने में भी इतना ही समय लगेगा.

आगरा-मथुरा के लिए देना होगा सबसे ज्यादा किराया
अयोध्या से मथुरा 456 किलोमीटर और आगरा 440 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां का सफर 2 घंटे 15 मिनट में पूरा होगा. इन दोनों जिलों के लिए किराया भी सबसे ज्यादा देना होगा. अयोध्या से आगरा या मथुरा के लिए एक तरफ का किराया 4,135 रुपए तय किया गया है. यह जानकारी राजस एरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर प्रा.लि. के द्वारा जारी की गयी है.

Tags: Local18



Source link

x