इसको कहते हैं नसीब! जंगल में पेशाब करने गया शख्स, अचानक दिखा कुछ ऐसा…मिल गया 40 हजार साल पुराना ‘खजाना’


अक्सर रिसर्चर्स और वैज्ञानिक नई चीजों की खोज के लिए अपना जीवन खपा देते हैं, मगर सफलता जल्दी नहीं मिलती. मगर कभी-कभी जाने-अनजाने में भी उन्हें ऐसी चीज मिल जाती है, जिसकी उन्हें अपेक्षा तक नहीं रहती जी हां, सोशल मीडिया पर एक रिसर्चर क्लिफोर्ड कोल्टर्ड की कहानी वायरल हो रही है. अपने रिसर्च वर्क के दौरान उन्हें एक ऐसा खजाना मिला, जो हजारों साल पुराना था. हालांकि, यह भी एक संयोग ही था. क्योंकि वह जंगल में पेशाब करने गए थे, तभी उन्हें 40 साल पुराना खजाना मिल गया.

बात काफी पुरानी है. साल 2011 में क्लिफोर्ड अपने साथियों के साथ ऑस्ट्रेलिया के मशहूर पुरातत्व विभाग का दौरा करने गए थे. यहां से शुरू होती है यह वायरल कहानी. रिसर्च टीम में शामिल सभी लोग ला ट्रोब यूनिवर्सिटी के छात्र थे. वे सभी जंगल में आदिमानव अस्तित्व की खोज करने लगे. हालांकि, उन्हें वहां कुछ नहीं मिला. लेकिन एक दिन अचानक उनकी किस्मत बदल गई.

जब क्लिफोर्ड जंगल में पेशाब करने के लिए जगह ढूंढ रहे थे, तो उन्हें एक गुफा दिखाई दी. उन्होंने इसकी छत पर कुछ लिखा हुआ पहचान लिया. इसे पढ़ने के बाद क्लिफोर्ड ने पता लगाया कि लोग इस क्षेत्र में रहते थे और वे गुफा को घर के रूप में इस्तेमाल करते थे. उन्होंने तुरंत पूरी टीम को अपने पास बुलाया. क्लिफोर्ड की टीम ने गुफा की खुदाई शुरू की. तभी वहां मिले खजाने को देखकर वह हैरान रह गया. उन्हें लगभग 50,000 वर्ष पुराने उपकरण और हथियार मिले.

इस खोज ने उनका जीवन भी बदल दिया. इन खोजों में कई बातें सामने आई हैं. यह स्थल वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुराने पुरातात्विक स्थलों में से एक है. अध्ययनों से पता चला है कि इस जगह पर 40,000 साल पहले लोग रहते थे. लेकिन पता चला कि यह गुफा पिछले 10,000 वर्षों से भूमिगत है. क्लिफोर्ड और उनकी टीम इस खोज से बहुत खुश हुए और गुफा के चारों ओर खुदाई जारी रखी. इस दौरान क्लिफोर्ड की टीम को कुछ जानवरों की हड्डियां, लकड़ी का कोयला और लकड़ी के अवशेष भी मिले. उन्होंने कुल्हाड़ियों सहित 33,000 से 40,000 साल पुराने हथियारों की खोज की. अब ये सभी संरक्षित हैं. क्लिफोर्ड की टीम ने 16 अलग-अलग जानवरों के जीवाश्मों की खोज की और क्लिफोर्ड और टीम का नाम दुनिया भर में जाना जाता है.

Tags: OMG News, World news



Source link

x