इस चाइनीज मोबाइल के सामने नए आईफोन 16 की राह में बड़ी मुश्किल, इन मामलों में खा सकता है मात!


हाइलाइट्स

हुवावे चीन में ऐपल के खिलाफ अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है.ट्रिपल फोल्डिंग फोन Mate XT, ऐपल आईफोन को पीछे छोड़ सकता है.चीनी बाजार अमेरिकी बाजार की तुलना में AI सुविधाओं के लिए ज्यादा दीवाना है.

ऐपल ने फैंस के लंबे इंतजार के बाद अपने आईफोन 16 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने कुछ दिन पहले हुई अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में किए वादे के मुताबिक नए आईफोन को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सपोर्ट के साथ पेश किया है. कहा जा रहा है कि आईफोन जैसे प्रीमियम रेंज के फोन में भी AI फीचर आने के बाद ये मार्केट में मौजूद कई एआई फोन को कड़ी टक्कर दे सकता है.

बता दें कि पिछले हफ्ते हुवावे ने दुनिया के पहले ट्रिपल फोल्डिंग फोन Mate XT की कुछ फोटो शेयर कर इसका ऐलान किया था. खास बात ये है कि आईफोन 16 लॉन्च के ठीक पहले इस स्मार्टफोन के लिए 30 लाख से ज्यादा प्री-ऑर्डर प्राप्त हुए हैं. ये जानकारी कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर देखी गई. इस फोन को पहली बार सेल में 20 सितंबर को उपलब्ध कराया जाएगा.

इससे ये हिंट तो मिलता है कि हुवावे चीन में ऐपल के खिलाफ अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है, जहां यूज़र्स AI फीचर्स के लिए उत्सुक हैं और उनके लिए पैसे खर्च करने के लिए भी तैयार हैं.

क्रिएटिव स्ट्रैटेजीज़ के सीईओ और प्रमुख विश्लेषक बेन बजारिन ने कहा, चीनी बाजार अमेरिकी बाजार की तुलना में AI सुविधाओं के लिए ज्यादा दीवाना है. ऐपल के लिए, उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए ये भी कहा, ‘इसे तुरंत चीन में लाना बहुत मुश्किल होगा, इसलिए वे हार्डवेयर की खूबियों से पीछे रह जाएंगे.’

बता दें कि ऐपल के जून में हुए डेवलपर कॉन्फ्रेंस में, ऐपल ने Apple AI की पेशकश की. ये जेनरेटिव एआई पर बेस्ड है जो कमांड पर टेक्स्ट, इमेज और दूसरे कंटेंट को कमांड से जोड़ सकता है.

ऐपल के इंटेलिजेंस फीचर्स को लेकर उम्मीद की जा रही है कि इसे अक्टूबर में आने वाले नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ iPhone और iPad में अपडेट के जरिए दिया जाएगा.

इसके अलावा  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐपल के वॉयस असिस्टेंट सिरी का फुल अपग्रेड अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है. ऐपल इंटेलिजेंस में कई भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा. हालांकि शुरुआती तौर पर अमेरिकी इंग्लिश का सपोर्ट मिलेगा.

चीनी बाज़ार में रिलीज़ होने के लिए Apple इंटेलिजेंस को बीजिंग से अप्रूवल मिलना जरूरी है. जुलाई में, OpenAI ने चीन में अपने ChatGPT एक्सेस को ब्लॉक कर दिया. इसकी वजह से सिरी में चैटबॉट का इंटीग्रेशन प्रभावित हो सकता है. बता दें कि ऐपल ने चीन के लिए AI पार्टनर की ऐलान नहीं किया है.

ऐपल ने अभी तक केवल अमेरिका में Apple इंटेलिजेंस की रिलीज़ के लिए एक टाइमलाइन बताई है. इसे सितंबर 2024 के बाद कंपैटिबल डिवाइस पर लॉन्च किया जा सकता है. जून में, अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस के एक हफ्ते बाद, Apple ने कहा कि वह यूरोपीय संघ के तकनीकी नियमों के कारण यूरोप में रिलीज़ में देरी करेगा.

iPhone 16 भारत में 79,990 रुपये में लॉन्च हुआ है जबकि iPhone 16 Plus की भारत में कीमत एक बार फिर 89,900 रुपये से शुरू होती है. अब देखना ये है कि ऐपल के नए आईफोन 16, चीन की कंपनी हुवावे के ट्रिपल फोल्ड फोन मेट XT के सामने कितना टिक पाएंगे.



Source link

x