इस फूल से चमक उठी किसान की किस्मत! रोजाना होती है बंपर कमाई, बन गया मालामाल


बहराइच:वैसे तो किसान अधिकतर  साग, सब्जी की खेती करते हैं, लेकिन बहुत से किसान ऐसे भी हैं, जो इन सब से हटकर तरह-तरह के फूलों की खेती करते हैं. बहराइच में भी कई किसान ऐसे हैं, जो बड़े पैमाने पर  फूलों की खेती कर रहे हैं. जिनमें बहराइच शहर के रहने वाले किसान शरीफ भी शामिल हैं, जो पिछले कई  सालों  से चमेली के फूलों की खेती करते आ रहे हैं.

हर रोज आमदनी

किसान शरीफ ने बताया कि जबसे उन्होंने इस खेती को अपनाया है. तबसे वह इस खेती से बहुत संतुष्ट  हैं. क्योंकि बस एक बार पौधा लगाकर 3 से 4 साल का इंतजार करना होता है, उसके बाद कमाई नॉनस्टॉप चालू हो जाती है.आठ महीने लगातार चमेली के पौधे में फूल हर रोज निकलते हैं और लगभग एक पौधे से पांच सौ ग्राम फूल डेली उगते हैं. जिनसे मोटी कमाई होती है.

एक बीघा से कितनी कमाई

खेती करने वाले किसान ने जानकारी देते हुए बताया कि एक बीघे में लगभग सौ पेड़ लगाए जा सकते हैं और एक पेड़ से 500 ग्राम फूल  हर रोज पैदा होते हैं. जिसकी कीमत सीजन के हिसाब से घटती और बढ़ती रहती है. ये पचास रुपये प्रति किलोग्राम से लेकर 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिकते हैं. शादी-विवाह के समय इनकी कीमत  आसमान छूने लगती है.

क्या-क्या बनता है चमेली के फूलों से?

बस कारीगरी होनी चाहिए आप जो चाहे इन फूलों से बना सकते हैं. वैसे तो इन फूलों से दुल्हन का सिंगार गहने, शादी में वर-वधू के पहनने वाले जय माल, मन्दिर, मज़ार पर चढ़ाने के लिए चमेली के फूलों की चादर, माला आदि आईटम बनाये जाते हैं और तो और इन फूलों से बहतरीन खुशबूदार इत्र भी बनाया जाता है, जो चमेली इत्र के नाम से फेमस है.

Tags: Hindi news, Local18



Source link

x