इस मंदिर में है चमत्कारी शिवलिंग! यहां मांगी हर मन्नत हो सकती है पूरी, बस कान में कहनी होती है बात


इटावा/रजत कुमार: उत्तर प्रदेश में बहुत सारे खास मंदिर हैं. ऐसे मंदिर जहां लोग मन्नत मांगने आते हैं.  उत्तर प्रदेश के इटावा में भी एक चमत्कारी मंदिर है. हम बात कर रहे हैं सती मठ परिसर में बने हनुमान और बोरेश्वर महादेव मंदिर की. यहां पर जमीन में धंसा हुआ शिवलिंग है. कहा जाता है कि अगर कोई भी श्रद्धा भाव से अपनी मनोकामना यहां मांगता है, तो उसकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है.

यूपी का कान में मन्नत मांगने वाला मंदिर
इटावा नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रतिभा शंकर दीक्षित के समाजसेवी बेटे राम मनोहर दीक्षित बताते हैं कि वो एक लंबे समय से इस मंदिर पर श्रद्धा भाव से पूजा और अर्चना करने के लिए आते हैं. यहां के बारे में एक विशेषता यह कही जाती है कि अगर कान में बोलकर के कोई मनोकामना मांगी जाती है, तो वह जरूर पूरी होती है.

चमत्कारी कुंड की कहानी
बोरेश्वर महादेव के मंदिर के सर्वाकार रवि मिश्रा का मानना है कि मंदिर में जिस स्थान पर शिवलिंग स्थापित है, वहां पर एक कुंड नुमा बना हुआ है. ऐसा कहा जाता है कि अगर इस कुंड को पानी या किसी अन्य वस्तु से भर दिया जाता है, तो बरसात जरूर होती है. इस मंदिर में सैकड़ों की संख्या में प्रतिदिन लोग श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचते हैं.

करीब 100 बीघा इलाके में फैले इन सती मठ में एक हनुमान जी और भगवान शिव का मंदिर भी है, जहां पर भागवत आदि का आयोजन किया जाता है. पिछले दिनों हुए भागवत आयोजन में बड़ी तादाद में स्थानीय लोगों ने हिस्सेदारी की है. प्रमुख रूप से इटावा सदर की विधायक श्रीमती सरिता भदौरिया भी इस भागवत आयोजन में शामिल होने के लिए पहुंची.

पूजा के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग
यहाँ पर बोरेश्वर महादेव एवं हनुमान जी का भी प्राचीन मंदिर भी है. स्थानीय निवासियों की सती स्थल एवं मंदिर के प्रति बहुत आस्था है. इटावा के हजार वर्ष के इतिहास पुस्तक में भी इस सती माता के स्थल का जिक्र किया गया है. लोग दूर-दूर से यहां पूजा के लिए पहुंचते हैं.

Tags: Etawah news, Hindu Temple, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x