इस शहर में खादी के प्रति गजब की है दीवानगी, एक दिन की बिक्री सुन उड़ जाएंगे होश


नई दिल्‍ली. खादी के प्रति लगातार लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है. यही वजह है कि बड़े-बड़े ब्रांडों के कपड़ों के साथ खादी की खरीदारी भी खूब की जा रही है. इसका परिणाम सामने आया है कि एक दिन में खादी के एक आउटलेट में रिकार्ड बिक्री हुई है, सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इसमें सबसे ज्‍यादा सूती खादी की लोगों ने खरीदारी की. आइए जानते हैं यह कौन सा आउटलेट है?

‘गांधी जयंती’ के दिन रीगल बिल्डिंग, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली के ‘खादी भवन’ में पहली बार एक दिन में खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की गई, जिसकी कीमत 2 करोड़ 1 लाख 37 हजार रुपये है. यह खादी एवं ग्रामोद्योग के इतिहास में देश के किसी भी खादी स्टोर की तुलना में सर्वाधिक बिक्री है.

आंकड़ों के अनुसार 2.01 करोड़ रुपये के खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पाद में सबसे ज्‍यादा 67.32 लाख रुपये की सूती खादी की बिक्री हुई.  44.75 लाख रुपये की रेशमी खादी, 7.61 लाख रुपये की ऊनी खादी, 1.87 लाख रुपये की पॉली खादी, 65.09 लाख रुपये की रेडीमेड खादी, 12.29 लाख रुपये के ग्रामोद्योग उत्पाद तथा 2.44 लाख रुपये के हस्तशिल्प प्रोडक्‍ट की बिक्री शामिल है.

पिछले साल के मुकाबले इस बार सबसे ज्यादा बिक्री सूती खादी की हुई. वर्ष 2023 में जहां 26.89 लाख रुपये की सूती खादी बिकी थी. वहीं इस बार 150.35 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 67.32 लाख रुपये पर पहुंच गई.

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष मनोज कुमार ने गांधी जयंती पर बापू की विरासत खादी की इतनी अधिक बिक्री का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘ब्रांड पावर’ और उनके नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों से फल-फूल रही ‘चरखा क्रांति’ को जाता है.



Source link

x